City Post Live
NEWS 24x7

ज्ञान, शील, एकता के मूल मंत्र को आत्मसात कर नेशन फर्स्ट की भावना पैदा कर रही विद्यार्थी परिषद : अंबेकर

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील अंबेकर ने कहा कि अभाविप ज्ञान, शील, एकता के मलू मंत्र को आत्मसात कर नेशन फर्स्ट की भावना पैदा कर रही है। परिषद किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए छात्रों और शिक्षकों को प्रेरित करने का माध्यम होती है। समय के साथ-साथ अभाविप के कार्यों में परिवर्तन के साथ ही विस्तार भी हुआ है । विद्यार्थी परिषद का काम समाज के उद्देश्य के लिए और समाज के माध्यम से ही होता है । शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय कार्यालय के भवन के लिए भूमि पूजन के बाद राजधानी रांची के मेयर रोड स्थित महात्मा गांधी स्मृति भवन में आयोजित शुभचिंतक मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशेष रूप विद्यार्थी परिषद के पूर्व कार्यकर्ता शामिल हुए। उन्होंने कहा कि नेशन फर्स्ट की भावना समाज में पैदा करने के लिए अभाविप हमेशा तत्पर रहने वाला संगठन है । विभिन्न शैक्षणिक समस्याओं को दुरुस्त करने के लिए यह कार्यालय आंदोलन का एक केंद्र बिंदु बनेगा । अभाविप ज्ञान, शील एकता के मूल मंत्र को आत्मसात कर छात्र युवाओं में गौरवशाली भारतीय परंपरा, दुनिया के श्रेष्ठ भारतीय संस्कृति का संरक्षण, संवर्धन और जागरण के माध्यम से भारत को विश्व गुरु बनाने के अपने मूल लक्ष्य को लेकर शिक्षा क्षेत्र में प्रभावी कार्य कर रही है । रचनात्मक दृष्टिकोण, शैक्षणिक परिवार की कल्पना और दलगत राजनीति से परे रहकर व्यक्ति निर्माण के माध्यम से श्रेष्ठ और स्वाभिमानी भारत का निर्माण अभाविप का मुख्य उद्देश्य है । विद्यार्थी परिषद अपने कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र के प्रति सर्वस्व समर्पण भाव का जागरण तथा अपने गौरवशाली बलिदानी परंपरा का बोध देश के छात्र युवा में जागृत करने का कार्य कर रही है। मंच संचालन अभाविप के पूर्व कार्यकर्ता व भाजपा नेता रमेश पुष्कर और धन्यवाद ज्ञापन अभाविप के प्रदेश मंत्री ने किया । इस मौके पर विद्यार्थी परिषद के झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. पंकज कुमार, प्रो. नाथू गाड़ी, प्रदेश मंत्री रोशन सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रविशंकर सिंह, झारखंड खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, भाजपा के प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश, भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के प्रदेश संयोजक मनोज कुमार सिंह, भाजपा के मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक, आरएसएस के गोपाल शर्मा, सह प्रांत प्रचारक दिलीप कुमार, राकेश लाल, अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन, प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, अनूप कुमार लाल, रांची विवि के सीनेट सदस्य अटल पांडेय, दिब्यांशु, अवधेश ठाकुर, श्यामानंद पाण्डेय, दिनेश गोस्वामी, सुशील कुमार, मनोज कुमार, देवेंद्र सिंह, धर्मेंद्र कुमार, अभिनिवेश, बृजेश कुमार, प्रदीप कौशिक जी महाराज उर्फ प्रदीप भैया, सुमन कुमार, राजीव नारायण सिंह, भारद्वाज शुक्ला, विनीत पांडे आदि सहित अभाविप के लगभग 300 कार्यकर्ता उपस्थित थे।

किसी काम को पूरा करने के लिए एकत्व जरूरी : रामदत्त चक्रधर
अभाविप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक (बिहार-झारखंड) रामदत्त चक्रधर ने कहा कि हमारा देश युवा रूपी धन में समृद्ध है । आज युवाओं को ज्ञान, शील, एकता से युक्त होकर अपने सांस्कृतिक, व्यक्तिगत और राष्ट्रीय चरित्र के संरक्षण की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि विभिन्न परिस्थितियों में सांगठनिक एकता को बरकरार रखता हुए अभाविप आगे की ओर बढ़ रही है । किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए एकत्व का होना बहुत ही जरूरी है।

संपूर्ण राष्ट्र को एक दृष्टि में रखकर काम करती है विद्यार्थी परिषद : सिद्धनाथ सिंह
समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक सिद्धनाथ सिंह ने कहा कि विभिन्न कठिनाइयों को झेलते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लगातार आगे की ओर बढ़ रही है। राज्य की शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए अभाविप निरंतर तत्पर है। विद्यार्थी परिषद बाकी अन्य छात्र संगठनों से अलग है क्योंकि संपूर्ण राष्ट्र को एक दृष्टि में रखकर यह कार्य करती है ।

युवाओं को प्रेरणा देने का केंद्र बिंदु बनेगा अभाविप का नया कार्यालय : पद्मश्री अशोक भगत 
विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि विद्यार्थी परिषद एक स्वतंत्र इकाई है । समय, काल और परिस्थिति के अनुसार परिवर्तित होते हुए आज भव्य कार्यालय का निर्माण हो रहा है। हमलोगों के लिए यह एक गौरव का क्षण है। युवाओं को प्रेरणा देने का केंद्र बिंदु यह कार्यालय बनेगा। वैचारिक चुनौतियों का सामना करने के लिए परिषद हमेशा तत्पर रहती है, ताकि देश विरोधी ताकतों को जड़ से मिटाया जा सके।

देश प्रेम की भावना को बनाये रखने में अभाविप की महत्वपूर्ण भूमिका : जगलाल पाहन
सरना समाज के प्रधान पाहन जगलाल पाहन ने कहा कि परंपरा, जल, जंगल, जमीन और प्रकृति को सही मार्गदर्शन देने के लिए बुजुर्गों के साथ ही युवाओं की आवश्यकता है । अभाविप अपने लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रही है और निश्चित ही कार्यालय निर्माण के बाद देश प्रेम की भावना को बनाए रखने में तेजी से आगे बढ़ेगा।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.