City Post Live
NEWS 24x7

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का 24 घंटे परिचालन बंद

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का 24 घंटे परिचालन बंद

रांची. रविवार रात 12 बजे से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से 24 घंटे ऑपरेशन बंद हो जाएगा। रात 10 बजे अंतिम फ्लाइट उड़ान भरेगी। उसके बाद से एयरपोर्ट पर सुबह 8 बजे से पहले कोई विमान ना उतरेगा और ना ही उड़ान भरेगा। क्योंकि, कोई भी विमान कंपनी रात में फ्लाइट ऑपरेशन के लिए तैयार नहीं हुई। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने समर शेड्यूल और विंटर शेड्यूल का इंतजार किया था। उम्मीद जतायी थी कि समर या विंटर में नाइट फ्लाइट ऑपरेशन शुरू होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मजबूरी में ऑथोरिटी को नाइट ऑपरेशन बंद करने का फैसला लेना पड़ा। रविवार को रांची एयरपोर्ट पर खादी बोर्ड के शॉप के उद्घाटन के बाद केंद्रीय नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि एयरपोर्ट का ऑपरेशन बंद हो रहा है। क्योंकि, यहां से रात में विमान ऑपरेशन के लिए डिमांड नहीं थी। इसलिए, बंद किया गया है। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि रांची से भुवनेश्वर, रायपुर और पटना को विमान कनेक्टिविटी देने के लिए बात चल रही है। एयलाइंस एयर और एयर एशिया से कहा गया है कि तीन शहरों को रांची से जोड़ा जाए। जल्द ही तीनों सेक्टर विमान सेवा से जुड़ जाएगा। हैदराबाद के लिए आॅथोरिटी की बात चल रही है। मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि बोकारो और जमशेदपुर से विमान सेवा शुरू की जाएगी। यह उड़ान दिसंबर से पहले शुरू होगी, जो भी अड़चनें थी, उसे दूर कर लिया गया है। जमशेदपुर एयरपोर्ट पर तकनीकी गड़बड़ी थी। उसे दूर कर दिया गया है। दोनों शहर से लोगों को फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

डायरेक्टर बोले, 20 करोड़ घाटे में, बंद करना जरूरी : एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभात रंजन बिउरिया ने कहा कि एयरपोर्ट का सालाना खर्च 80 करोड़ है और कमाई 60 करोड़ है। अब ऐसे में 24 घंटे ऑपरेशन बंद नहीं करेंगे तो घाटा बड़ा होगा। कोई भी एयरलाइंस टर्नअप नहीं हुई। सीआईएसएफ और एयरपोर्ट ऑथोरिटी दोनों अतिरिक्त मैनपावर को वापस कर दिए है।

लंबे अरसे के बाद बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को 300 एकड़ जमीन मिल गई है। झारखंड सरकार ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अथॉरिटी को जमीन हस्तांतरित  कर दी है। अब एयरपोर्ट विस्तार करने का रास्ता साफ हो गया है। एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 900 मीटर और बढ़ाई जाएगी। अभी रनवे की लंबाई 2.7 किमी है, जिसे बढ़ाकर 3.6 किमी किया जाना है। अब अथॉरिटी इस पर काम शुरू करेगी। वहीं एयरपोर्ट के आगे हुंडरू गांव के समीप खाली जमीन पर भी बाउंड्रीवाल का निर्माण किया जाएगा। रनवे विस्तार होने के बाद जंबो जेट बोइंग विमान 747 बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर उतर सकेगा। इस विमान में 400 से ज्यादा यात्रियों को ढोने की कैपेसिटी है। आने वाले समय में एप्रन की संख्या आठ हो जाएगी।  यानि आठ विमान एक बार में पार्किंग कर सकेंगे।

एयरपोर्ट के ठीक सामने आर्मी बेस कैंप की 27 एकड़ जमीन का ज्वाइंट सर्वे पूरा हो गया है। यह सर्वे रक्षा मंत्रालय और सिविल एविएशन मंत्रालय  ने मिलकर किया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जमीन हस्तांतरण के लिए लोकल स्तर पर सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली है। जल्द ही दिल्ली में रक्षा मंत्रालय और सिविल एविएशन मंत्रालय की बैठक कर जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जैसे ही जमीन एयरपोर्ट को उपलब्ध होगी, अथॉरिटी आर्मी बेस कैंप की जमीन पर पार्किंग के साथ डिपार्चर और अराइवल के लिए अलग इंट्री प्वाइंट बनाएगी। सरकार ने 300 एकड़ जमीन अथॉरिटी को दे दी है। 900 मीटर रनवे का विस्तार होगा। एयरपोर्ट के सामने आर्मी बेस कैंप की 27 एकड़ जमीन का ज्वाइंट सर्वे पूरा हो गया है। सिटी राइड बनाने की योजना है। माॅल-होटल का बनना है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.