City Post Live
NEWS 24x7

EXCLUSIVE : रावण दहन देख रहे लोगों को ट्रेन ने कुचला, 100 से ज्यादा मरने की आशंका

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

EXCLUSIVE : रावण दहन देख रहे लोगों को ट्रेन ने कुचला, 100 से ज्यादा मरने की आशंका

सिटी पोस्ट लाइव : शुक्रवार को देश भर में मनाए जा रहे विजयदशमी के दौरान पंजाब से बेहद दर्दनाक खबर सामने आयी। पंजाब के अमृतसर में विजयदशमी पर रावण दहन के दौरान जुटे सैकड़ों लोग एक तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आ गए। हादसे में 100 से भी ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है। इस बीच अमृतसर प्रशासन ने भी हादसे में 50 से ज्यादा लोगों के मरने की पुष्टि कर दी है। हादसे के बाद घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गयी और लोग अपनों को ढूंढने की कोशश में यहां-वहां बिलखते देखे गए।

जानकारी अनुसार अमृतसर के जोड़ा फाटक इलाके में ये हादसा उस समय हुआ, जब वहां रेलवे ट्रैक के पास स्थित मैदान में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सैकड़ों लोग एकत्र हुए थे। इसी बीच रावण के पुतले में आग लगने के बाद उसके गिरने की आशंका में लोग इधर-उधर भागने लगे और रेलवे ट्रैक पर चले गए। लेकिन इसी बीच वहां से गुजर रही एक ट्रेन की चपेट में आने से सैकड़ों लोग हताहत हो गए। बताया जा रहा है कि पटाखों के विस्फोट के शोर की वजह से लोगों को ट्रैक पर आती ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई दी, जिसकी वह से ये हादसा हुआ है। हादसा इतना अचानक हुआ कि लोगों को संभलने तक का मौका नहीं मिला और वे ट्रेन की चपेट में आ गए। हादसे में दर्जनों लोगों के मरने की आशंका है।

हादसे पर दुख जताते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि दुख की इस घड़ी में सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को मदद के लिए खुला रखने के लिए कहा गया है। जिला प्रशासन को युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। अमरिंदर सिं ने एक ट्वीट कर बताया कि दशहरा पर हुए दुखद रेल हादसे में राहत और बचाव कार्य को देखने के लिए वह खुद मौके पर रवाना हो रहे हैं। अमरिंदर सिंह ने मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा और घायलों का सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का ऐलान किया है।
अमृतसर में हुए इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, “अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे से बेहद दुखी हूं। यह त्रासदी दिल दहलाने वाली है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके लिए मेरी गहरी संवेदनाएं हैं और मैं प्रार्थना करता हूं कि जो घायल हुए हैं, वे शीघ्र ठीक हो जाएं। अधिकारियों से तत्काल जरूरी मदद प्रदान करने के लिए कहा गया है।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अमृतसर में दशहरे के मौके पर हुए रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “पंजाब में हुआ रेल हादसा, जिसमें 50 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, स्तब्ध करने वाला है। मैं राज्य सरकार और कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से दुर्घटनास्थल पर तुरंत लोगों को राहत उपलब्ध कराने का आग्रह करता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं हादसे में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

पुलिस ने बताया कि एक ट्रेन पठानकोट से अमृतसर जा रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि पटाखों के शोर में लोग ट्रेन की आवाज नहीं सुन पाए। घटनास्थल पर 100 से 150 मीटर के दायरे में लाशें बिखरी हैं। मौके पर एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू अभियान में जुटी है। लोगों का कहना है कि दशहरा का कार्यक्रम कांग्रेसी पार्षद करा रहे थे। इस कार्यक्रम में नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू चीफ गेस्ट थीं। हादसा होने के बाद वे मौके से चली गईं।

लोगों का कहना है कि जोड़ा बाजार में रावण दहन का कार्यक्रम बिना इजाजत हो रहा था। इस मामले में जिला प्रशासन और दशहरा कमेटी ने पूरी तरह लापरवाही बरती। कार्यक्रम को देखते हुए उन्हें रेलवे क्रॉसिंग के पास अलार्म की व्यवस्था करनी चाहिए थी। इसके अलावा ट्रेन को रोकने या गति धीमी रखने का इंतजाम होना चाहिए था।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.