City Post Live
NEWS 24x7

मां दुर्गा के दरबार के खुले पट, श्रद्धालुओं की उमड़ने लगी भीड़

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

मां दुर्गा के दरबार के खुले पट, श्रद्धालुओं की उमड़ने लगी भीड़

सिटी पोस्ट लाइव : महिषासुर मर्दिनी मां अम्बे के पूजन उत्सव चरम पर है। षष्ठी से ही श्रद्धालु पंडालों की ओर खींचे चले आ रहे हैं और मां के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। नवरात्री की खुमारी बडे, बुजुर्ग और बच्चे सभी आयु वर्गों में दिख रहा है। हर ओर भक्ति की बयार बह रही है। राजधानी रांची के कुछ पंडाल षष्ठी सोमवार को खुल गये। पट खुलते ही श्रद्धालु पूजा पंडालों में उपस्थित होकर मां की पूजा अर्चना शुरू कर दी। हालांकि मंगलवार को शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में पूजा पंडालों में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा के पट खुल जायेंगे। इसके साथ ही शहर में श्रद्धालु भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है | शहर में पंडालों के समीप बजते देवी मां के गीतों से पूरा शहर भक्तिमय बन गया। इस साल मां दुर्गा की पूजा को लेकर शहर के विभिन्न पूजा पंडालों को काफी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। विभिन्न कलाकृतियों से बने पंडालों की भव्यता देखते ही बन रही है। चौक चौराहों से लेकर शहर के विभिन्न पथों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शहर में बढ़ी चहल-पहल के बीच पंडालों के समीप भक्तिमय गीतों के कारण पूरा शहर भक्तिमय हो गया। शहर के अपर बाजार, बकरी बाजार, कोकर, हिनू, मेन रोड, रातू रोड, बिरसा चौक सहित सभी स्थानों पर बने पंडालों की भव्यता के बीच की गई सजावट देखते बन रही है। दुर्गा पूजा को देखते हुए प्रशासन ने भी आवश्यक तैयारियां की है, ताकि पूजा के दौरान किसी भी तरह की घटना को रोका जा सके।

इन पूजा पंडालों में आकर्षक विद्युत सज्जा
शहर के कई पूजा पंडालों में आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की गयी है। इस पर समितियों की ओर से लाखों रुपए खर्च किए गए हैं। कोकर श्री दुर्गा पूजा समिति के तोरण द्वार मनोहारी हैं। कचहरी रोड में बिहार क्लब, ओसीसी दुर्गा पूजा समिति, रातू रोड में आरआर स्पोर्टिंग क्लब, कांटाटोली में नेताजी नगर पूजा समिति, बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति, ढ़िबरी पट्टी में कला संगम, राजस्थान मित्र मंडल, ज्योति संगम, महावीर चौक में यूथ क्लब, कचहरी चौक पर संग्राम क्लब, बरियातू में विनेक्स क्लब, मोरहाबादी में गीतांजलि क्लब, आदर्श दुर्गा पूजा समिति, हिनू में यूनाइटेड क्लब, डोरंडा दुर्गा पूजा समिति, धुर्वा में मोंटेंसरी मैदान पूजा समिति, धुर्वा बस स्टैंड पूजा समिति, पंचवटी दुर्गा पूजा समिति समेत अन्य पंडाल में मनोहारी विद्युत सजावट की गयी है।

सप्तमी पर होगी मां कालरात्रि की पूजा
मंगलवार को मां के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा होगी। मां कालरात्रि का स्वरूप देखने में अत्यंत भयानक है। इनका वर्ण अंधकार की तरह काला है। केश बिखरे हुए हैं, कंठ में विद्युत की चमक वाली माला है, मां कालरात्रि के तीन नेत्र ब्रह्माण्ड की तरह विशाल और गोल हैं, जिनमें से बिजली की तरह किरणें निकलती रहती हैं, इनकी नासिका से श्वास और निःश्वास से अग्नि की भयंकर ज्वालाएं निकलती रहती हैं। मां कालरात्रि का यह भय उत्पन्न करने वाला रूप केवल पापियों का नाश करने के लिए होता है।

मां कालरात्री की पूजा को मंत्र 
‘एकवेणी जपाकर्ण, पूरा नग्ना खरास्थिता। लम्बोष्ठी कर्णिकाकर्णी, तैलाभ्यक्तशरीरिणी वामपादोल्लसल्लोह, लताकंटकभूषणा वर्धनमूर्धध्वजा कृष्णा, कालरात्रि भयंकरी।
देवी कालरात्रि के मंत्र
या देवी सर्वभू‍तेषु मां कालरात्रि रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:
नवरात्र के छठे दिन सोमवार को मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की पूजा की गयी। मां कात्यायनी को महिषासुर मर्दिनी भी कहा जाता है। पुराणों के अनुसार इनकी उपासना करने वाले को धर्म अर्थ काम और मोक्ष इन चार पुरुषार्थ की प्राप्ति होती है। 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.