City Post Live
NEWS 24x7

देश के इस जेल में कैदी रह सकते हैं अपने पत्नी और बच्चों के साथ

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :देश के इस जेल में कैदी रह सकतें है अपने पत्नी और बच्चों के साथ …जब भी जेल का नाम आता है दिमाग में एक डरवानी सी तस्वीर बन जाती है। जिसमे कैदी को एक चटाई और पानी की मटकी मिलती है और बिना रोशनी के ऐसे कमरे में बंद कर दिया जाता जहां बाहर की दुनिया से कोई मतलब ना हो । साथ ही दुनियां में कई सारी ऐसी जेल भी है जहां पर जाने से पहेल कैदी कांपने लगते है। ऐसी जेलों में बंद होने के बजाए वह मर जाना बेहतर मानते है।लेकिन मध्य प्रदेश के इंदौर में एक खुली जेल है जहां कैदियों को रहने के लिए अलग से अपार्टमेंट मिले हैं। एक अंग्रेजी अख़बार के रिपोर्ट के मुताबिक हर अपार्टमेंट में दो कमरे हैं। यही नहीं यहां कैदी अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रह सकते हैं। और तो और उन्हें जेल के बाहर जाकर घूमने-फिरने और काम करने की भी छूट मिली है। 

कैदियों को मिले सुविधा को देख इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत और सुकून भरी जेल मान सकते हैं। पर इसके पीछे कई सारी वजह हैं, जिनके बारे में जानने पर किसी का भी दिमाग सोचने पर मजबूर हो जाएगा। तो इस अनोखे जेल का नाम है- अहिल्या बाई ओपन कॉलोनी।दरअसल यह एक ओपन जेल है, जहां रहने वाले कैदी अपनी मर्जी के अनुसार जिंदगी जी सकते है। इस जेल में कई कैदी अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं। इन कैदियों को सरकार की ओर से दो कमरों का फ्लेट दिया गया है।
जेल अधिकारी ने बताया कि अभी तक इस कॉलोनी में दस अपार्टमेंट बनाए गए है जिनमें उन कैदियों को रखा जाएगा जिनका आचरण सही रहा है।साथ वह जिनकी सजा पूरी होनें वाली है। यहां पर रहन के बाद कैदी वापस सामाजिक विचारधारा से जुड़ने लगेगा। जिससे की जब उसकी रिहाई हो जाएगी, तब उसे समाज के साथ बैठने में कोई पेरशानी नहीं होगी। इसी उद्देश्य को दिमाग में रखकर यह कदम उठाया गया है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.