City Post Live
NEWS 24x7

नीतीश ने जताई असहमति, कहा- वन नेशन, वन इलेक्शन फिलहाल संभव नहीं

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

नीतीश ने जताई असहमति, कहा- वन नेशन, वन इलेक्शन फिलहाल संभव नहीं

सिटी पोस्ट लाइव : नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन वैचारिक रूप से सही है. लेकिन तत्काल ये सम्भव नहीं है. पटना में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद नीतीश ने कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन के लिये आम सहमति बनानी होगी. गौरतलब है कि सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह ने वन नेशन वन इलेक्शन की वकालत करते हुए कहा था कि इससे देश भर में चुनावी खर्च पर अंकुश लगने के साथ ही विकास की रफ्तार तेज़ होगी और देश का संघीय ढांचा मजबूत होगा. लिहाजा देश में एक साथ चुनाव कराना उचित निर्णय होगा.

मालूम हो कि देश के 11 राज्यों में 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के लिए भी वोटिंग कराने के विचार पर चुनाव आयोग ने असमर्थता जताई है. मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से मंगलवार को जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने साफ कहा कि इतने बड़े पैमाने पर वोटिंग के लिए चुनाव आयोग के पास पर्याप्त वीवीपैट मशीनें नहीं है. अगर ऐसी कोशिश की जाती है, तो इसके लिए नई वीवीपैट मशीनों का ऑर्डर देना होगा और इस बारे में एक या दो महीने में फैसला लेना होगा.

जाहिर है कि बिना तैयारी फैसले लेने के लिए मोदी सरकार पहले भी इसका खामियाजा उठा चुकी है. यदि चुनाव आयोग बिना तैयारी इसके लिए तैयार होती है तो सरकार को भी इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है. बता दें कि वन नेशन,  वन इलेक्शन का फैसला मोदी सरकार का नहीं बल्कि चुनाव आयोग लेगी. गौरतलब है कि इस पर विचार विमर्श करने के लिए कई बार सर्वदलीय बैठक हो चुकी है. जिसपर कई क्षेत्रीय दलों ने ऐतराज जताया था. यदि 2019 चुनाव में वन नेशन, वन इलेक्शन अपनाया    गया तो सबसे बड़ा नुकशान बीजेपी को ही उठानी पर सकती है. क्योंकि हाल के दिनों में बीजेपी ने कई राज्यों में अपनी सरकार बनाई है. यदि चुनाव फिर सेहुए तो कार्यकाल छोटा हो जायेगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.