City Post Live
NEWS 24x7

बिहार पुलिस सोशल मीडिया पर लगाम लगाने के लिए तैयार कर रही है साइबर वारियर्स

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव (आशुतोष) : सोशल मीडिया के जरिये फैलाए जानेवाले अफवाह पर काबू पाने के लिए बिहार पुलिस पिछले एक साल से काम कर रही है.बिहार पुलिस साइबर वारियर ( योद्धा ) बना रही है .ये योद्धा सोशल मीडिया के जरिये फैलाए जानेवाले अफवाह और फेक न्यूज़ पर नजर रखेगें और फेक न्यूज़ फैलानेवाले लोगों की पहचान करेगें .ये साइबर वारियर तीन लेवल पर काम करेगें .ये वारियर ग्रुप  वाट्सएप्प पर काम करेगा. एक ग्रुप थाना लेवल पर, दूसर ग्रुप एसडीपीओ व डीएसपी लेवल पर और तीसरा ग्रुप एसएसपी—एसपी लेवल पर बनाया जाएगा.

दरअसल, साइबर वारियर बनाने की कवायद पर आईजी गंगवार पिछले कई महीनों से काम कर रहे हैं. उन्होंने सिटी पोस्ट लाइव को एक महीने पहले ही यह बताया था कि सरकार साइबर क्राइम से निबटने के लिए पुरे राज्य में ट्रेंड लोगों को तैनात करने जा रही है. उनकी सहायता के लिए सैकड़ों वारियर बनाए जायेगें. ये वारियर छात्र और आईटी के जानकार बन सकते हैं.

‘साइबर सेनानी समूह’ के लिए पहला ग्रुप थाना लेवल पर बनेगा. इसमें साफ—सुथरी छवि वाले 100 लोगों को मेंबर बनाया जाएगा. इलाके के एसडीपीओ को भी इसमें बतौर मेंबर जोड़ना होगा. दूसरा ग्रुप सब डिवीजन लेवल पर इलाके के एसडीपीओ बनाएंगे. ये ग्रुप कम से कम 200 लोगों का होगा. इस ग्रुप में जिले के एसपी भी रहेंगे. तीसरा ग्रुप डिस्ट्रिक्ट लेवल पर होगा. इसे एसएसपी या जिले के एसपी बनाएंगे.

इस ग्रुप में जिले के पब्लिक के साथ ही सभी एसडीपीओ, थानेदार व दूसरे पुलिस अधिकारी को शामिल किया जाएगा. जिले के एसपी को अपने ग्रुप में जोन के आईजी और रेंज के डीआईजी को भी जोड़ना होगा. इन ग्रुप में किस तरह लोगों को शामिल करना है. उनकी क्या योग्यता होगी? इसके लिए एक सकुर्लर भी जारी कर दिया गया है.

ये पूरी कवायद सोशल मीडिया के तेजी से बढ़ते दुष्प्रभाव की वजह से की जा रही है. आजकल सोशल मीडिया किसी भी प्रकार की अफवाह बहुत ही तेजी से फैल जाती है.इस वजह से आए दिन समाज में हिंसक वारदातें होती रहती है.सोशल मीडिया के जरिये शान्ति ,सद्भाव कोई बिगाड़ न पाए ,इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार पुलिस साइबर क्राइम पर विशेष जोर दे रही है. अब बिहार पुलिस अपने व्हा्टसएप्प ग्रुप के जरिए सीधे पब्लिक से जुड़ने की कवायद शुरू की है ताकि वह तुरत किसी अफवाह का काउंटर कर सके.बिहार पुलिस को ये विश्वास है कि उसके इस नए कदम से अफवाह और अविश्वसनीय मैसेज को फैलने से रोका जा सकेगा.

यह भी पढ़ें:

सोशल मीडिया :सावधान !ये एक्चुअल नहीं वर्चुअल वर्ल्ड है  

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.