City Post Live
NEWS 24x7

एमेजॉन के शानदार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एलेक्सा के जनक है झारखण्ड के रोहित

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : एमेजॉन के  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एलेक्सा जिसे एक शानदार इन्वेंशन माना जा रहा है, उसके जनक हैं झारखण्ड के इंजिनियर रोहित प्रसाद . .यह शानदार डिवाइस आपके हर सवाल का जवाब देती है. अगर आपको गाने सुनने हैं तो एलेक्सा आपको गाने सुनाती है. जनरल नॉलेज से संबंधित किसी सवाल हो या न्यूज की बात हो, एलेक्सा के पास हर सवाल का जवाब होता है. रोहित प्रसाद और अपनी सहयोगी टोनी रेड के साथ रीकोड की 100 लोगों की लिस्ट में 15वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में टेक, बिजनेस और मीडिया से जुड़ी 100 हस्तियां शामिल हैं.

जेफ बेजोज, सुसान फॉलर, मार्क जकरबर्ग, टिम कुक, सुंदर पिचाई, एलन मस्क और सत्या नडेला उनसे पहले 14 लोगों में शामिल हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रिकोड के अनुसार, प्रसाद और रेड ने आज एलेक्सा को घर घर की पहचान बना दिया है.फास्ट कंपनी के द्वारा बिजनेस के क्षेत्र में 100 सबसे क्रिएटिव लोगों की लिस्ट में रोहित प्रसाद 9वें नंबर पर हैं. उनके सहयोगी टोनी रेड 10वें नंबर पर हैं. रोहित प्रसाद का परिवार अब भी रांची में ही रहता है. खुद रोहित एक से डेढ़ साल में एक बार रांची जरूर आते हैं. पिछले हफ्ते वह ऐसी ही विजिट पर रांची आए थे. उन्होंने  बताया कि उनके  पिता मेकोन के लिए काम करते थे. मेरे दादाजी एचईसी (हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन) के लिए काम कर चुके हैं. इस तरह इस फील्ड में मैं अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं.

रोहित प्रसाद ने रांची के डीएवी हाईस्कूल से शुरुआती पढ़ाई की. इंजीनियरिंग के लिए उनके पास कई ऑफर थे. इनमें आईआईटी रुड़की का ऑफर भी शामिल था. लेकिन उन्होंने इंजीनियरिंग के लिए रांची में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को चुना. उनका कहना है कि ऐसा उन्होंने अपने घर के नजदीक रहने के लिए किया. 1997 में इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए रोहित अमेरिका चले गए. 14 साल तक वह वहां पर बीबीएन टेक्नोलॉजी में काम करते रहे. बीबीएन ARPANET की फाउंडिंग वेबसाइट है. 2013 में वह एमेजॉन से जुड़े.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.