City Post Live
NEWS 24x7

इसबार भी लालू कहीं 3 सीट पर अड़ जायें, 40 सीटों के लिए तैयारी में जुटी कांग्रेस

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में जिस तरह से जेडीयू द्वारा बीजेपी पर ज्यादा से ज्यादा लोक सभा सीटें लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, उसी तर्ज पर कांग्रेस ने अभी से आरजेडी से  ज्यादा से ज्यादा सीटें हथियाने के लिए कांग्रेस ने विशेष रणनीति पर काम शुरू कर दिया है. अब कांग्रेस इस रणनीति के तहत सभी लोक सभा सीटों के लिए उम्मीदवार चयन करने में जुट गई है.  सभी चालीस सीटों के लिए अपने सशक्त उम्मीदवार, उनका जातीय समीकरण पर समझने  में कांग्रेस जुट गई है. ज्यादा से ज्यादा मजबूत उम्मीदवार चुनकर उसके पक्ष में समीकरण के दावे को तैयार कर कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा सीटों के लिए आरजेडी पर दबाव बनायेगी .कांग्रेस को पता है कि जबतक उसके पास मजबूत उम्मीदवार नहीं होगें ,तबतक आरजेडी उसके लिए सीट नहीं छोड़ेगी. ऐसे में उसकी नजर हर पार्टी के वैसे नेताओं पर नजर है जो टिकेट के दावेदार हैं और टिकेट नहीं मिलाने पर पार्टी छोड़कर टिकेट पाने के लिए उसके पास आ सकते हैं.

पार्टी ये सन्देश देने की कोशिश में है कि अगर सीटों को लेकर सम्मानजनक समझुता नहीं हुआ, तो वह अकेले सभी 40 सीटों पर अकेले लड़ने के लिए तैयार है. आलाकमान ने आरजेडी  भी बिहार कांग्रेस को सभी सीटों पर चुनाव के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. कांग्रेस के नेता अभी से लोक सभा चुनाव की वार तैयारियों में जुट गई है. पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट बनाने को कहा गया है. लोकसभावार कम से कम तीन उम्मीदवारों की तलाश शुरू हो रही है. इन उम्मीदवारों के जीतने का समीकरण और आधार के बारे में विस्तृत रिपोर्ट आलाकमान को सौंपनी है.पार्टी आलाकमान उसी रिपोर्ट के आधार पर आरजेडी पर ज्यादा से ज्यादा सीटें देने के लिए दबाव बनाएगा.  दो दिन बाद अशोक गहलौत बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. उनके साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी जिसके बाद 14 जुलाई को पहली रिपोर्ट आलाकमान को सौंप दी जाएगी.

आलाकमान ने बिहार इकाई को नौ बिन्दुओं पर रिपोर्ट सौंपने को कहा है. सभी सीटों पर जीतने वाले उम्मीदवारों की सूची सौंपनी है ये बताते हुए क्यों उसे उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए और कैसे वो जीत सकता है. गौरतलब है कि 2009 के लोकसभा चुनाव के ठीक पहले आरजेडी –कांग्रेस का गठबंधन सीटों के बटवारे को लेकर ही टूट गया था और और कांग्रेस ने अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया था. उस समय लालू यादव कांग्रेस के लिए तीन से ज्यादा सीट देने के लिए तैयार नहीं हुए थे .कहीं लालू यादव इसबार भी वैसा ही कुछ ना कर दें, कांग्रेस पार्टी सावधानी के तौर पर सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं.कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि अभी से सभी दलों के ऐसे उम्मीदवार हो टिकेट के मजबूत दावेदार हैं पार्टी के समपर्क में हैं और अपनी पार्टी में टिकेट नहीं मिलने पर इधर टिकेट के लिए आने को तैयार हैं. कांग्रेस पार्टी दूसरे दलों से आनेवाले संभावित उम्मीदवारों की सूची भी तैयार कर रही है .

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.