City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में हाड कपां देनेवाली ठंड, दिन में 8 डिग्री गिरा पारा.

तीन दिन जारी रहेगा घना कोहरा, पांच जनवरी से रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :पिछले दो दिनों से बिहार में हाड़ कपां देनेवाली ठंड का सितम जारी है.दो दिनों से धुप नहीं खिली है. भागलपुर पटना, मुजफ्फरपुर सहित एक दर्जन जिले सोमवार से शीतलहर की चपेट में हैं.दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 8 डिग्री तक नीचे पहुँच गया है.कोहरा और पछुआ हवा में ठंड की वजह से गलन का एहसास हो रहा है. सोमवार को बिहार में दिन सबसे कम पारा मुजफ्फरपुर में 14 डिग्री और रात में सबसे कम तापमान सीवान में 8 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटे में जहां अधिकतम तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, वहीं न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की वृद्धि हुई है. हवा की रफ्तार करीब 4 किलोमीटर प्रति घंटे रही. सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा.पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री, भागलपुर में 6 डिग्री, पूर्णिया 7 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के ऊपर प्रति चक्रवाती हवाओं का प्रभाव है. इससे केंद्र में अधिक तो आसपास नमी ‘युक्त हवा का प्रभाव है.

सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर तक पछुआ और उत्तर पश्चिम हवाएं चल रही हैं. पांच जनवरी तक घने कोहरे का आसार है. धुंध का असर ट्रेनों के परिचालन पर भी दिखा. विक्रमशिला एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 4 घंटा आठ मिनट की देरी से 12:35 बजे भागलपुर पहुंची. डाउन ब्रह्मपुत्र मेल निर्धारित समय शाम 7:20 के बजाय देर रात 12 बजे के बाद पहुंची. मालदा टाउन इंटरसिटी एक घंटा पांच मिनट की देरी से शाम 5:30 बजे भागलपुर से खुली. दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस रद्द रही.

पटना एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट दिल्ली से उड़ान भरकर विस्तारा की आई. यह फ्लाइट अपने निर्धारित समय पर 9:48 बजे लैंड की. इंडिगो की रात की दिल्ली की फ्लाइट 6ई 6383 और मुंबई की सेक्सी 6735 रद्द रही। रात में कुहासा होने की आशंका को देखते हुए दोनों को रद्द कर दिया गया. सबसे अधिक देर से इंडिगो की फ्लाइट चंडीगढ़- पटना रांची 3 घंटे देर से आई.मौसम विभाग ने बिहार के सभी हिस्से में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.कोहरे के साथ ही दिन में तापमान में गिरावट होगी. हालाकि, चार जनवरी तक रात का पारा स्थिर रहेगा और पांच जनवरी से रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट होगी.

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हो रही बर्फबारी के बाद चल रही उत्तर-पश्चिमी हवा के कारण इस क्षेत्र में भी तेजी से बर्फीली हवा पहुंच रही है. हवा में नमी की मात्रा सुबह में रिकॉर्ड 100 फीसदी और दोपहर में भी 97 फीसदी रहने से दिन के तापमान तेजी से घटा. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक शीतलहर जारी रह सकती है. तीन दिनों तक आसमान में हल्के बादल और कोहरा छाने से धूप के निकलने संभावना कम है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.