City Post Live
NEWS 24x7

अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कार्य कर रही सरकार : चंपई

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

दुमका: हेमंत सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर स्टेडिय इंडोर  में आपके अधिकार, आपके सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत परिसंपति वितरण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। परिसंपति वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कल्याण मंत्री चंपई सोरेन ने जिला स्तर पर 7 अरब 31 करोड़ 18 लाख 24 हज़ार 300 रुपये योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

वहीं राज्य स्तर पर 1 अरब 45 करोड़ 13 लाख 95 हज़ार की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास हुआ। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कल्याण मंत्री ने कहा कि सीएम के नेतृत्व में सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। एक बेहतर सोच के साथ राज्य को विकास के पथ पर ले जाने का कार्य किया जा रहा है। पिछले दो साल में सरकार ने कई चुनौतियों का सामना किया और राज्यवासियों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसे सुनिश्चित करने का कार्य किया है। उन्होंने कोरोनाकाल में राज्यहित में सरकार द्वारा उठाये गए कार्यो की सराहना की।

मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सरकार ने पूरी सोच समझ के साथ लॉक डाउन का निर्णय लिया। इससे राज्य वासियों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो। इसका परिणाम है कि आज राज्य सरकार के कार्यों की चर्चा चारों ओर हो रही है।

उन्होंने कहा कि आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत योग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त कर अविलंब उनके समस्याओं का समाधान करने का कार्य किया है। मंत्री ने कहा कि राज्य गरीब नहीं है, यह प्रदेश पूरे भारत में सबसे धनी प्रदेश है। लेकिन यह दुर्भाग्य है कि यहां के आदिवासी-मूलवासी गरीब हैं। सरकार इन वर्गों को ध्यान में रखते हुए कल्याणकारी योजनाएं बना रही है। जिससे वे भी सशक्त होकर कदम से कदम मिलाकर चल सकें। सरकार ने राज्य के निजी कंपनियों में स्थानीय लोगों को नियुक्त नियमावली भी बनाई है।

यूनिवर्सल पेंशन स्कीम से सभी योग्य लाभुकों को मिलेगा लाभ

परिवहन विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि पेंशन योजना में लक्ष्य होने के कारण कई बार योग्य लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल सकता था। सरकार ने समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सल पेंशन स्कीम की शुरुआत की है। इसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को और दिव्यांग तथा विधवा माताओं बहनों को पेंशन का लाभ मिल सकेगा।

सरकार के वादे सिर्फ भाषणों में नहीं बल्कि धरातल पर भी दिखाई देते हैं

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों की कठिनाइयों को दूर करने के लिए सरकार ने पंचायत स्तर पर आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया। गांव के लोगों की समस्याओं को उनके द्वार पर जाकर दूर करने का कार्य सरकार ने किया है। जनता के आशाओं और आकांक्षाओं को सरकार ने पूरा करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य देश के अंदर पहला राज्य है। जिसने इस प्रकार का कार्यक्रम कर लोगों की समस्याओं को ऑन द स्पॉट दूर करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सरकार जो वादे करती है, वह पूरा भी करती है।

सरकार के वादे सिर्फ भाषणों में नहीं बल्कि धरातल पर भी दिखाई देते हैं। बहुत जल्द सरकार के और भी कई सारे कार्य लोगों को धरातल पर दिखाई देने लगेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है और विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रही है। इस दौरान डीसी रविशंकर शुक्ल ने कहा कि 45 दिनों तक कार्यक्रम का आयोजन जिले के सभी पंचायतों में किया गया है। जनता की समस्याओं को सुनने तथा समाधान का प्रयास अधिकारियों ने किया है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.