City Post Live
NEWS 24x7

थर्ड वेब को लेकर हम सजग हैं, तैयारियां पूरी : स्वास्थ्य मंत्री

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची:  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार राज्यवासियों के स्वास्थ्य को लेकर काफी गंभीर है और विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लेकर कई योजनाओं को प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी में राज्य सरकार ने सीमित संसाधनों के बावजूद अन्य राज्यों के बनिस्पत बेहतर कार्य किया है साथ ही थर्ड वेब को लेकर हम पूरी तरह से सजग हैं। वह बुधवार को रिम्स के न्यू ट्रॉमा सेंटर के प्रथम तल पर नवनिर्मित सेंट्रल लैबोरेटरी सहित राज्यस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी 50 करोड़ की योजनाओं के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। राज्यवासियों को मिलने वाली नवनिर्मित स्वास्थ्य सेवाओं का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाईन किया।

स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने का प्रयास : अरूण कुमार सिंह

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह ने विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि कोविड के बचाव, रोकथाम तथा इलाज के लिए राज्य के 19 जिलों के 27 स्थलों पर पीएम केयर फंड के तहत जहां 27 पीएसए प्लांट का उद्घाटन किया गया है वहीं जनसमुदाय को रक्त संबंधित सभी तरह की सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये रिम्स में सेंट्रल लैबोरेटरी का निर्माण किया गया है।

उन्होंने बताया कि कोबास 6800 लैब की स्थापना होने से कोविड-19 के आरटी पीसीआर सैंपल की जांच हर दिन 1200 से ज्यादा हो सकेगी। साथ ही न्यू ट्रॉमा सेंटर के प्रथम तल पर 256 स्लाईस सीटी स्कैन के अधिष्ठापन से हाइ क्वालिटी ब्रेन कोरोनरी, एनजीओग्राफी के अलावा लंग्स एनलाईसिस का स्कैन की सुविधा भी मरीजों को मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिये आधारभूत संरचना का विकास किया जा रहा है। इसके लिये विभाग तैयारी कर रहा है। राज्य में 5000 अतिरिक्त बेड तैयार करने का लक्ष्य है । राज्य में करीब 21 हजार ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड तैयार किये जा चुके हैं। जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल की आधारभूत संरचना के विकास का खाका तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की कमी है, इसके लिये राज्य सरकार ने नियमों में शिथिलता बरती है।

इस अवसर पर विधायक प्रदीप यादव, रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद, एनआरएचएम के भुवनेश प्रताप सिंह, आरयू के वाईस चांसलर कामिनी कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.