City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में 1 अक्‍टूबर से शुरू होगी रेत खनन, बालू के सस्ता होने की उम्‍मीद.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बालू की किल्लत की वजह से निर्माण कार्य बहुत प्रभावित है.बालू की किल्लत होने से इसकी कीमत बहुत बढ़ गई और निर्माण कार्य की लागत में बहुत इजाफा हो चूका है.इस बीच बालू से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ समीक्षा बैठक के बाद अक्‍टूबर से रेत खनन शुरू होने की उम्‍मीद बढ़ गई है.खनन मंत्री जनक राम ने रेत खनन पर महत्‍वपूर्ण देते हुए कहा कि बिहार में बरसात के मौसम में रेत खनन पर रोक लगा दी जाती है. ऐसे में बालू के दाम काफी बढ़ जाते हैं, जिससे आमलोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अब बिहार खनन विभाग ने 1 अक्‍टूबर से सैंड माइनिंग को अनुमति देने जा रहा है.

ये खबर बिहार के विनिर्माण क्षेत्र और आमलोगों के लिए राहत वाली है. प्रदेश मं जल्‍द ही बालू (रेत) के दाम कम होने की उम्‍मीद है. बिहार के खान मंत्री जनक राम ने भरोसा दिया है कि 1 अक्‍टूबर से रेत खनन का कार्य शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही आमलोगां को सरकारी कीमत पर बालू मिलने लगेगा. रेत खनन पर रोक के चलते लोगों को काफी ज्‍यादा कीमत पर बालू खरीदना पड़ रहा है. इसके साथ ही रेत की कालाबाजारी भी जोरों पर है. रेत माफिया अनाप-शनाप पैसों पर बालू बेच रहे हैं. बालू का खनन कार्य शुरू होने पर जहां एक तरफ आमलोगों को राहत मिलेगी, वहीं कालाबाजारी पर भी रोक लगाने में मदद मिलेगी.

जनक राम ने बताया की मुख्यमंत्री आवास में खान विभाग की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक हुई, जिसमें जल्‍द से जल्‍द बालू खनन शुरू करने और अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के तरीकों पर चर्चा हुई. इसके साथ ही दूसरे राज्‍यों से आने वाले अवैध बालू पर रोक लगाने पर विचार किया गया. उन्‍होंने बताया कि बैठक में यह तय किया गया कि रेत खनन का काम जल्‍द से जल्‍द शुरू किया जाए. उन्‍होंने बताया कि खान विभाग को उम्मीद है कि बालू खनन का काम 1 अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगा, जिसके बाद लोगों को सरकारी दर पर बाज़ार भाव से बेहद सस्ते में बालू मिलने लगेगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.