City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में अब शराबबंदी के आधार पर होगी थानेदार से लेकर SP तक की ग्रेडिंग

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : राज्य में शराबबंदी को और प्रभावी बनाने के मकसद से सरकार ने नई योजना लागू की है. . बिहार (Bihar) में दारोगा से एसपी तक के लिए शराब की बरामदगी और शराब तस्करों को सजा मिलने के आधार पर अंक प्रदान किए जाएंगे. दारोगा से लेकर एसपी रैंक के अधिकारियों के लिए 100 अंको की या परीक्षा ग्रेडिंग (Exam Grading) के आधार पर होगी जिसके लिए 7 मानक निर्धारित किए गए हैं. हर महीने मद्य निषेध विभाग के साथ बिहार पुलिस मुख्यालय के स्तर से इसकी मॉनिटरिंग होगी. मध्यनिषेध विभाग के अधिकारियों के अनुसार पहले जिला स्तर पर शराब (Alcohol Seizure) जब्ती गिरफ्तारी का डाटा तैयार होता था. लेकिन अब इसे विस्तारित कर थाना के लेवल तक ले जाया गया है.

अब हर जिले के एसपी सभी थाना के पुलिस कर्मियों को शराबबंदी कानून के तहत कार्रवाई के लिए तय किए गए सात मानकों के आधार पर अंक प्रदान करेंगे. इसी आधार पर जिले का परफॉर्मेंस रिपोर्ट भी तैयार किया जाएगा. इसमें बेहतर काम करने वाले थाने और खराब प्रदर्शन करने वाले थानों की रैंकिंग निर्धारित की जाएगी. पुलिस अधीक्षक के स्तर पर बनाई गई इस रिपोर्ट का बिहार पुलिस मुख्यालय अपने स्तर से समीक्षा करेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि जिलों के प्रदर्शन के आधार पर एसपी के अंक भी निर्धारित किए जाएंगे. पुलिस अफसरों के लिए जिन सात मानको को तय किया गया है. उनमें शराब की बरामदगी से लेकर उसे भी नष्ट करने पुलिस जांच के तरीके और सजा दिलाने तक के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं. अंक देने से पहले इस बात की समीक्षा होगी कि हर महीने देसी विदेसी शराब की बरामदगी कितनी हुई है और कितने शराब तस्कर कानूनी शिकंजे में लिए गए हैं.

शराब तस्करों की अचल संपत्ति की और कार्रवाई को भी इसमें शामिल किया जाएगा. शराब तस्करों को सजा दिलाने पर भी अंक का प्रावधान रखा गया है. सजा जितनी सख्त होगी इतने ही अंक अधिकारियों को मिल सकेंगे. जैसे अपराधी को अगर मृत्यु दंड मिलता है तो इसके लिए अधिकतम 15 अंक मिलेगा. होम डिलीवरी को लेकर की गई कार्रवाई और सख्ती पर भी अंक निर्धारित किया गया है. शराब पर रोक के लिए मध निषेध विभाग द्वारा एक दर्जन से अधिक स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानी एसओजी का भी गठन किया गया है. जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा हाल के दिनों में बेहतर परफॉर्मेंस दिखाया गया है. शराब से जुड़ी शिकायत और सुझाव के लिए विशेष विभाग ने टोल फ्री नंबर 15545 जारी किया गया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.