City Post Live
NEWS 24x7

ऐसे मिलेगी LPG Subsidy, Aadhaar से करें लिंक, फिर मिलने लगेगा फायदा.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटीपोस्ट लाइव : अगर आपकी LPG Subsidy: क्या बंद हो गई है तो इसे फिर से चालू कराने के लिए अपने सब्सिडी अकाउंट को तुरत आधार से लिंक कराएं. आधार कार्ड के जरिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के बाद उपभोक्ता को अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा.राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय है. जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है. 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है.

अगर आप अपना आधार (Aadhaar) LPG कनेक्शन से लिंक करना चाहते हैं तो ये काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं, ताकि अगर आपकी सब्सिडी रुक गई हो तो दोबारा मिलने लगे. ऐसे कई तरीके हैं जिसके जरिए आप आधार और LPG कनेक्शन को लिंक कर सकते हैं. जैसे कॉल करके, IVRS  के जरिए और SMS करके भी आप ये काम कर सकते हैं सबसे पहले Indane की आधिकारिक वेबसाइट http://mylpg.in/hindi/index.aspx पर जाएं . होम पेज पर दिखाई पड़ रहे LPG सिलेंडर की तस्वीर पर क्लिक करें. आपके सामने एक Complaint Box खुलेगा, उसमें Subsidy Status लिखकर Proceed क्लिक कर दें . इसके बाद Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करें. स्क्रॉल करने पर Sub Category में कुछ नए ऑप्शन खुल जाएंगे.

अब आपको  उसी में Subsidy Not Received पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा उस पर Subsidy Status Check करने के लिए 2 ऑप्शन दिखाई देंगे . पहला Registered Mobile Number और दूसरा LPG ID. अगर मोबाइल नंबर लिंक नही है तो ID का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा.  उस जगह पर गैस कनेक्शन की ID डालनी होगी, उसके बाद वेरिफाई करके Submit कर दीजिए, सब्सिडी से जुड़ी सारी जानकारी सामने आ जाएगी.

सबसे पहले ये देख लें कि आपका मोबाइल नंबर Indane गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं. इसके लिए  मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाइए और टाइप करिए IOC<गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का STD कोड> और इसे कस्टमर केयर के नंबर पर भेज दीजिए. अगर आपको गैस एजेंसी का नंबर नहीं पता है तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ‘https://cx.indianoil.in”. अगर आपको मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्टर्ड है तो आप सीधा गैस एजेंसी को मैसेज भेजकर आधार को लिंक करवा सकते हैं .

 एक बार जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाए तो आप टाइप करें UID <Aadhar number> और गैस एजेंसी के नंबर पर दोबारा भेजे. ऐसा करते ही आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से लिंक हो जाएगा, इसका कंफर्मेशन आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.