City Post Live
NEWS 24x7

मुखियों के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीणों को योजनाओं से जोड़े जिला प्रशासन: जयंत

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रामगढ़: जिले में डिस्टिक डेवलपमेंट कोआर्डिनेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। इस दौरान दिशा के अध्यक्ष सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए पंचायत के मुखियों के साथ समन्वय स्थापित करे। ग्रामीण क्षेत्र में योजनाओं का क्रियान्वयन तभी हो पाएगा जब पंचायत स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग होगी। सांसद जयंत सिन्हा द्वारा जिला स्तर के अलग-अलग विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में लॉकडाउन के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों से रामगढ़ लौटे प्रवासी मजदूरों को उपलब्ध कराए जा रहे रोजगार के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई गई।
डीसी संदीप सिंह ने बताया कि प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा, स्किल मैपिंग जैसी प्रक्रियाओं का सहारा लिया जा रहा है। पंचायत सेवक, रोजगार सेवक आदि के द्वारा जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों का निरीक्षण कर जरूरतमंद लोगों का मनरेगा जॉब कार्ड बनाने एवं उन्हें योजनाओं से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान जेएसएलपीएस एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मास्क बनाने, सैनिटाइजर पैकेजिंग जैसे कार्यों से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया गया है। शिक्षा व्यवस्था के संबंध में उपायुक्त ने सांसद को बताया कि लॉक डाउन के दौरान घर बैठे बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु लॉकडाउन ई पाठशाला की शुरुआत की गई। इसके माध्यम से लगातार बच्चों को पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार की विभिन्न योजनाओं द्वारा लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे पेंशन संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने बताया कि विशेष अभियान चलाकर जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में सर्वे किया गया है। लाभुकों को पेंशन उपलब्ध कराने के लिए प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है।
जयंत सिन्हा ने सभी अधिकारियों को कोरोना को ध्यान में रखते हुए इससे बचाव हेतु योजनाबद्ध तरीके से विशेष प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोगों का जागरूक होना ही कोरोना के विरुद्ध सबसे बड़ा हथियार है। ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने एवं उन्हें विभिन्न तरह के लाभ पहुंचाने के लिए गांव के मुखिया के साथ सीधा संवाद बहुत जरूरी है। इसलिए जिला प्रशासन लगातार उनके साथ संपर्क में रहे। उन्हें समय-समय पर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दे। इसके साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा नियमित अंतराल पर उनके क्षेत्र के सभी मुखियाओं के साथ बैठक की जाए। बैठक के दौरान पीपीटी के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के प्रतिवेदन एवं आगे किए जाने वाले कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र की विधायक अंबा प्रसाद ने कोरोना काल में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सशक्त बनाने हेतु उन तक सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी आसानी से पहुंचाई जानी चाहिए। बैठक के दौरान सड़क निर्माण, बिजली आपूर्ति, पेयजल, पाइपलाइन सहित अन्य विषयों पर भी सांसद जयंत सिन्हा द्वारा विस्तार से चर्चा करते हुए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.