City Post Live
NEWS 24x7

विश्व आदिवासी दिवस पर यूपीएससी परीक्षा में सफल आदिवासी अभ्यर्थियों को किया जाएगा सम्मानित

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में 9 अगस्त को मनाये जाने वाले विश्व आदिवासी दिवस और क्रांति दिवस की तैयारियों पर चर्चा हुई। प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डा रामेश्वर उराँव के आवास  पर आयोजित बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, डा राजेश गुप्ता छोटू,अमूल्य नीरज खलखो,बेलस तिर्की,सतीश पाल मुंजीनि, सुखेर भगत,निरंजन पासवान, डा राकेश किरण महतो की उपस्थिति में विश्व आदिवासी दिवस एवं क्रांति दिवस धूमधाम से आयोजित करने का निर्णय लिया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्य समारोह पूर्वाहन 12ः15 बजे से कांग्रेस भवन में आयोजित की गई है जहां सबसे पहले आदिवासी समाज में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पांच अगुआ प्रमुखों को सम्मानित किया जाएगा, तथा केन्द्रीय लोक सेवा आयोग में झारखंड के सफल आदिवासी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जाएगा ।

उसके पूर्व पूर्वाहन 11ः15 बजे क्रांति दिवस और भारत छोड़ो आंदोलन की याद में  सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अन्य महान विभूतियों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। मोराहाबादी मैदान बापू वाटिका में आयोजित इस मौके पर आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और शहीदों को याद करने के बाद विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास संघर्ष और सेवा का रहा है। उन्होंने कहा कांग्रेस पार्टी हमेशा आदिवासी हितों के लिए काम किया है ,आजादी के दौरान आदिवासियों के लिए डॉ राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में सेवा मंडल का गठन किया ,संविधान में प्रावधान सुनिश्चित की और आदिवासी बच्चे बच्चियों के लिए जगह-जगह स्कूल खोले गये, संविधान में आरक्षण की व्यवस्था की गई।कांग्रेस पार्टी हमेशा आदिवासियों का संरक्षण करती रही है।

प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे एवं डा राजेश गुप्ता छोटूने कहा कि आदिवासी दिवस एवं क्रांति दिवस की सफलता के लिए राजधानी रांची में पोस्टर,होडिंग,बैनर व तिरंगा झंडा लगाया जाएगा ।पूरे शहर को सजाया जाएगा ताकि व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके ,झारखंड सरकार भी अपने स्तर पर कार्यक्रम कर रही है ।विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित समारोह में 21वीं सदी में आदिवासियों की मौजूदा हालात, समस्याएं और उनकी उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी ,संसाधनों के अभाव में भी इस समुदाय के लोगों ने अपनी एक खास पहचान बना कर रखी है।आदिवासी समाज ने राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.