City Post Live
NEWS 24x7

फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट सर्वे की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्वोच्च स्थान पर

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट : फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्‍ट ’50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020′ के सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का सर्वाधिक प्रभावशाली व्‍यक्ति मान गया है। इस सर्वे में व्‍यक्तित्‍व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासपरक कार्यशैली तथा जन कल्‍याणकारी प्रयास आदि नौ मानदंडों पर करीब बारह हजार से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों की राय शामिल है। सर्वे में राजनीति , ब्यूरोक्रेसी, अध्यात्म, चिकित्सा और विज्ञान, पत्रकारिता, समाजसेवा, सहकारिता, उद्योग एवं व्यापार, कला, अभिनय आदि से जुड़े प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 फीसदी लोगों ने जननायक और बेहद प्रभावशाली व्यक्ति माना है। उनकी कार्यकुशलता और लोकप्रियता के कारण सर्वे में वे सर्वोच्च स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बुलंद इरादे, ईमानदार छवि एवं दूरदर्शिता के कारण 97 फीसदी लोगों की राय में दूसरे स्‍थान पर और 96.5 फीसदी लोगों ने भारत के गृहमंत्री अमित शाह को मजबूत निर्णय लेने के साथ ही, उसे सफलता के साथ लागू कराने की क्षमता का धनी राजनेता बताया है ।

वे सर्वे में तीसरे स्थान पर हैं। 95.2 फीसदी राय के साथ, देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा को सामाजिक सरोकार तथा उद्यमिता के लिये चौथा स्‍थान मिला है। वहीं 95 फीसदी मत के साथ पांचवें नंबर पर भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम है। देश में इंटरनेट को आम लोगों तक पहुंचाने के इनके भगीरथ कोशिशों की लोगों ने काफी सराहना की है। इस सूची में केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन को छठे स्थान पर माना गया है। उन्हें परिस्थितियों से निपटने वाला सफल मुख्यमंत्री बताया गया है। आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर ने विश्वशांति गुरु के तौर पर सूची में सातवां स्थान सुनिश्चित किया है । देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह साफ- सुथरी छवि एवं विकास परक कार्यशैली के आधार पर सूची में आठवें स्थान पर हैं। देश के एनएसए अजीत डोभाल मुश्किल और परेशानियों में संकटमोचक की भूमिका निभाने के कारण नौवें स्थान पर और साफ-सुथरी छवि एवं सफल मुख्यमंत्री के तौर पर ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक दसवें स्थान पर काबिज होने में सफल रहे हैं ।

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा प्रबंधन क्षमता और प्रभावी कार्यशैली के कारण 11 वें, छोटे कार्यकाल में ही बेहतर छवि बनाने वाले झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन 12 वें तथा दिल्ली की जनता पर असरदार और मजबूत प्रभाव रखने वाले मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल 13 वां स्थान पाने में सफल रहे हैं । विकास के कार्ययोजनाओं के क्रियान्वयन में बेहद सफल रहने वाले केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री और एमएसएमई मिनिस्टर नितिन गडकरी चौदहवें तथा केंद्रीय वाणिज्‍य एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल 15 वें स्थान पर हैं । बिहार में सात निश्चय योजना को सफलतापूर्वक लागू करवाने में सफल रहे राज्य के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार 16 वें और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष कर्मठ राजनेता जगत प्रकाश नड्डा 17 वें स्थान पर हैं । भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डा. हर्षवर्धन जनकल्याणकारी नीतियों के कारण 18 वें , लोकसभा को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए ओम बिड़ला 19 वें और योग को सरलता से विश्व स्तर तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण और अग्रणी रहे योग गुरु एवं पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव बीसवें नंबर पर हैं ।

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और जुझारू राजनेता राहुल गांधी 21 वें और रन फॉर वाटर के प्रणेता ईशा फाउंडेशन के प्रमुख सदगुरु जग्‍गी वासुदेव 22 वें स्थान पर हैं । देश के राष्ट्रवादी छवि वाले अभिनेता अक्षय कुमार, संसदीय कार्य मंत्री के तौर पर सफल प्रह्लाद जोशी और किसानों की भलाई के लिए कार्यरत केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर क्रमशः 23 वें , 24 वें और 25 वें स्थान पर हैं ।
सहज, सुलभ और विशिष्ट कार्यशैली वाले गोवा के मुख्‍यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत 26 वें और मजबूत इरादों से परिपूर्ण पंजाब के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 27 वें स्थान पर हैं । भारत सरकार के केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह 28 वें और असरदार ब्यूरोक्रेट भारत सरकार के गृह सचिव अजय भल्‍ला सूची में 29 वें स्थान पर आए हैं । 30 वें स्थान पर आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस प्रीति सूदन हैं, जो वर्तमान में भारत सरकार की स्वास्थ्य सचिव हैं। रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिये डिफेंस एक्सपो जैसे सफल आयोजन करवाने वाले भारत सरकार के रक्षा सचिव अजय कुमार 31 वें स्थान पर है।

32 वां स्‍थान भारत सरकार के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत का है। 33 वें स्‍थान पर देश के चर्चित उद्योगपति अडानी ग्रुप के गौतम अडानी हैं। देश की बड़ी हेल्‍थकेयर कंपनी कैडिला के मालिक एवं उद्योगपति पंकज भाई पटेल का 34 वां स्थान है। 35 वें स्थान पर देश के साथ हमेशा खड़े रहने वाले उद्योगपति सज्जन जिंदल हैं । युवाओं में एथिकल बिजनेस की मिसाल एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधा कृष्ण दमानी 36वें स्थान पर हैं। 37 वें स्थान पर हैं टी सीरीज के भूषण कुमार, जाहिर तौर पर देश में म्यूजिक को प्रमोट करने में इनका कार्य बहुत मायने रखता है । 38 वें स्थान पर हैं कमजोर वर्ग की मदद के लिये अनुकरणीय कार्य करने वाले उद्योगपति आनंद महिंद्रा । देश में स्वच्छता और सफाई के क्षेत्र में अनवरत कार्य करने वाले सुलभ इंटरनेशनल के फाउंडर डॉ बिंदेश्वर पाठक 39वें स्थान पर हैं। 40वें स्थान पर हैं देश के सबसे भड़े कोऑपरेटिव ऑर्गनाइजेशन इफको के एमडी एवं सीईओ यूएस अवस्थी, जिनको भारतवर्ष के किसानों के लिए मजबूत दिशा में कार्य करने के लिये जाना जाता है ।

जनजातियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेहतर कार्य कर रहे ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्णा 41 वें स्थान पर हैं । 42 वें स्थान पर विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए मशहूर वैज्ञानिक और जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप हैं। 43 वें स्थान पर भारत के अन्तरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के प्रेसिडेंट कैलासवटिवु शिवन, 44 वें स्थान पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे की निदेशक प्रिया अब्राहम और देश में डीजिटल पेमेंट की प्रमुख कंपनी पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा 45 वें स्थान पर हैं। 46 वें स्थान पर देश भर में कोविड -19 में डायग्नोस्टिक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता हैं। 47 वें स्थान पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के क्षेत्र में शानदार कार्य करने वाले एम्‍स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, हिंदूस्तान अखबार के प्रधान संपादक शशि शेखर 48 वें, रैमन मैग्‍सेसे पुरस्‍कार प्राप्त रवीश कुमार 49 वें तथा रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्णब गोस्‍वामी 50 वें स्थान पर हैं । फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट के “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” के सर्वे में पाँच बिहारी रत्नों को सहेजा गया है । ये पाँचों सम्मानित माननीय,  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह,डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक,वरीय आईएएस प्रवीर कृष्णा और पत्रकार रवीश कुमार हैं ।

सिटी पोस्ट के मैनेजिंग एडिटर मुकेश कुमार सिंह की स्पेशल रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.