City Post Live
NEWS 24x7

राष्ट्रहित सर्वोपरि, देश की अखंडता-एकता की जिम्मेदारी का करें निर्वहन

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

राष्ट्रहित सर्वोपरि, देश की अखंडता-एकता की जिम्मेदारी का करें निर्वहन

सिटी पोस्ट लाइव, रांची : पुलिस संस्मरण दिवस पर रविवार को झारखंड सेक्टर के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की ओर से शहीदों जवानों को श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का अयोजन किया गया। मौके पर सीआरपीएफ आईजी संजय आनन्द लाठकर ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा उपस्थित सभी अधिकारियों और जवानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज ही के दिन सन 1959 को सीआरपीएफ के 10 बहादुर जवानों ने हॉटस्प्रींग (लद्दाख) में चीनी सेना से लोहा लेते हुए अपने प्राणों की आहूति दी थी। उन्होंने अपने अदम्य साहस से वीरता का एक नया इतिहास लिखा था। इन 10 जवानों की शहादत को नमन करते हुए तब से प्रत्येक वर्ष पुलिस संस्मरण दिवस के रूप मे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि आज देश की आंतरिक सुरक्षा, देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने की प्राथमिक जिम्मेदारी निश्चित रूप से सीआरपीएफ और अन्य पुलिस बलों के कंधों पर है, जिसका निर्वहन हमें पूरी सत्यनिष्ठा एवं ईमानदारी से करना होगा। राष्ट्रहित में शहादत की जो ज्योति हमारे शहीद जवानों ने प्रज्जवलित की है, उसकी लौ निरंतर जलती रहे। यह हमारा सर्वोपरि उत्तरदायित्व एवं कर्तव्य है। उन्होंने सभी जवानों से आह्वान करते हुए कहा कि पुलिस संस्मरण दिवस पर हम सभी प्रतिज्ञा करें कि देश की अखंडता, सार्वभौमिकता और एकता के लिए हम हमेशा अपना सर्वस्व न्योछावर करने के लिए तत्पर रहेेंगे।

सीआरपीएफ ने पुलिस संस्मरण दिवस पर 424 यूनिट ब्लड देकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
आईजी की अगुवाई में धुर्वा स्थित सीआरपीएफ केंद्र में रिम्स, सदर अस्पताल रांची और हजारीबाग, गुरुनानक अस्पताल, देवकमल हॉस्पिटल सहित कई स्वयंसेवी संगठनों के सक्रिय सहयोग से शहीदों के सम्मान में रक्तदान शिविर का अयोजन किया गया। इसमें पिछले एक वर्ष में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए उनके सम्मान में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों तथा जवानों ने कुल 424 यूनिट रक्त दान किया। रक्तदान कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए आईजी लाठकर ने सबसे पहले रक्तदान किया।

शहीदों के परिजनों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने शहीद कार्मियों के आश्रितों को स्मृति चिह्न तथा सीआरपीएफ के महानिदेशक ने अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति वीरता पुलिस पदक से सम्मानित किए गए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के तीन कार्मियों को भी उनकी वीरता एवं साहस के लिए सम्मानित किया गया। मौके पर सीआरपीएफ डीआईजी चन्द् डीटी बनर्जी, मनीष कुमार सच्चर, कैलाश, विकाश पाण्डेय और सीआरपीएफ के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और जवान मौजूद थे ।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.