City Post Live
NEWS 24x7

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे: 3 घंटे में पटना से पूर्णिया का सफ़र.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :सिमांचल की रुपरेखा बदलनेवाली है.अब पटना से पूर्णिया का सफ़र महज तीन घंटे में पूरा होगा. एक्सेस कंट्रोल वाले ग्रीनफील्ड फोर लेन सड़क (Greenfield four lane road) के निर्माण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने काम शुरू कर दिया है.ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे पटना कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से शुरू और समस्तीपुर के दलसिंहसराय, रोसड़ा, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, उदाकिशुनगंज होते हुए पूर्णिया तक जाएगा. यह एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे होगा. एक्‍सेस कंट्रोल रोड से तात्पर्य उस सड़क से है, जिस पर केवल एक 2 जगहों पर ही ट्रैफिक के बीच में प्रवेश की अनुमति होती है.

 

इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया गया है. अब कंसल्‍टेंट के परामर्श पर एक्‍सप्रेसवे की डीपीआर तैयार की जाएगी. 12 हजार करोड़ की लागत वाले 215 किलोमीटर लंबे बिहार के पहले ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे (Greenfield Expressway of Bihar) बनने से बिहार के कई जिलों को फायदा होगा. पटना से पूर्णिया आने-जाने में अभी 7 घंटे लगते हैं. इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से केवल 3 घंटे ही लगेंगे. खास बात यह कि पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे बनने से दोनों शहर की दूरी भी 366 किलोमीटर से घटकर 215 किलोमीटर रह जाएगी. यह बिहार का पहला ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे होगा.

 

अभी पटना से पूर्णिया जाने के लिए 2 रास्‍ते हैं. पहला रास्‍ता पटना से मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, अररिया होते हुए पूर्णिया जाता है. यह रास्‍ता 366 किलोमीटर लंबा है. इस रास्‍ते से जाने से पटना से पूर्णिया पहुंचने में करीब 7 घंटे लगते हैं.पटना से मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया से बिहपुर और नवगछिया होकर पूर्णिया जाते हैं तो 303 किलोमीटर की दूरी पड़ती है. इस रास्‍ते से पटना से पूर्णिया पहुंचने में 6 घंटे लगते हैं.पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला फेज-2 प्रोजेक्ट के तहत होगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.