City Post Live
NEWS 24x7

विधानसभा उपचुनाव: फेल हो गया तेजस्वी का प्रयोग,दोनों सीटों पर JDU की जीत.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :सिटी पोस्ट लाइव का एग्जिट पोल सही साबित हुआ.बिहार विधानसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव की वोटिंग के दुसरे दिन ही सिटी पोस्ट लाइव ने जनता से बातचीत के बाद कुशेश्वरस्थान और तारापुर से JDU के जीत हाशिल करने की भविष्यवाणी की थी.ये भविष्यवाणी सच साबित हुई.शुरू शुरू में तो ये लगा कि तारापुर से जेडीयू हर जाएगा लेकिन आखिरी क्षण में बाजी पलट गई.कुशेश्वरस्थान के मतगणना में कुल 23 राउंड में शुरुआत से ही JDU ने अपनी बढत बनाए रखी. तारापुर में 19 राउंड में JDU ने बढत बनानी शुरू की. अंतिम राउंड में JDU के दोनों प्रत्याशी अमन हजारी और राजीव कुमार सिंह ने जीत हासिल कर ली. कुशेश्वरस्थान से अमन हजारी ने RJD के गणेश भारती को 12698 मतों से शिकस्त दे दी .

उपचुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए तेजस्वी यादव ने काफी प्रयोग किए. उन्होंने अपने परंपरागत यादव उम्मीदवार को छोड, दूसरे जाति से उम्मीदवार बनाए. तेजस्वी यादव ने तारापुर में यादव उम्मीदवार न बनाते हुए, वैश्य समाज के उम्मीदवार को टिकट दिया. तेजस्वी यादव को ये उम्मीद थी कि उनके परंपरागत वोटर यादव उनको वोट देंगे ही. वैश्य समाज ने खुलकर उनका साथ नहीं दिया. इस क्षेत्र में यादव 65 हजार, कुशवाहा 58 हजार, अति पिछड़ा 48 हजार, वैश्य 40 हजार, सवर्ण 40 हजार, SC 35 हजार, मुस्लिम 22 हजार अन्य 9 हजार कुल 3 लाख 17 हजार मतदाता हैं. तेजस्वी ने अपने प्रयोग में ये सोचा था कि यादव+वैश्य+मुस्लिम उन्हें ही वोट देंगे.

कुशेश्वरस्थान के चुनाव में भी तेजस्वी यादव ने पूरा जोर लगा दिया.तेजस्वी यादव ने इस उपचुनाव में भी प्रयोग करते हुए कांग्रेस से गठबंधन तक को तोड़कर अपने उम्मीदवार गणेश भारती को चुनाव में उतारा. गणेश भारती मुसहर जाति से आते हैं. कुशेश्वरस्थान में यादव और मुसहर जाति में अदावत रही है. ऐसे में तेजस्वी यादव को उम्मीद थी कि उनका कैडर यादव वोट उनके साथ आ जाएगा। लेकिन, उसमें वो सफल नहीं हुए.भले कुशेश्वरस्थान आरक्षित क्षेत्र रहा हो, लेकिन NDA के कैंडिडेट का साथ वहां के अगड़ों और उसमें भी ब्राह्मणों ने खुलकर दिया. तारापुर में JDU ने दिवंगत विधायक मेवालाल चौधरी के परिवार से JDU ने किसी को उम्मीदवार नहीं बनाया, लेकिन कुशवाहा जाति के राजीव कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाकर अपने परंपरागत वोट पर दावा ठोंक दिया था. यही वजह रही कि तारापुर में कुशवाहा+ अगड़ा + महादलित ने खुलकर साथ दिया और परिणाम JDU के पक्ष में आ गया.

उपचुनाव शुरू होने से पहले ही महागठबंधन में बड़ी टूट हो गई. RJD ने कांग्रेस को दरकिनार करके अपने उम्मीदवार को कुशेश्वरस्थान और तारापुर से उतार दिया। दरअसल, विधानसभा चुनाव 2020 में कुशेश्वरस्थान से कांग्रेस ने महागठबंधन की तरफ से चुनाव लड़ा था. इस लिहाज से कुशेश्वरस्थान पर कांग्रेस का हक था। RJD ने इस गठबंधन को तोड़कर अपने उम्मीदवार को यहां से उतारा। RJD ने इससे पहले कभी भी इस क्षेत्र से चुनाव नही लड़ा था. पहली बार RJD ने चुनाव लड़ा, जहां से मुसहर जाति के गणेश भारती को उतारा था. यहां के समीकरण ने तेजस्वी का साथ नहीं दिया.तारापुर में भी कांग्रेस ने भी दोनों सीटों से अपने उम्मीदवार उतार दिए थे. दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बहुत कमाल तो नहीं किया, लेकिन इन दोनों सीटों पर कांग्रेस का साथ RJD को नहीं मिला. इसका परिणाम हुआ कि महागठबंधन बिखर गया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.