City Post Live
NEWS 24x7

TOP 5 NEWS :उन्नाव रेप पीड़िता, 370 से जुड़ी याचिकाओं पर , कश्मीरी सेव …..

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

TOP 5 NEWS :उन्नाव रेप पीड़िता, 370 से जुड़ी याचिकाओं पर , कश्मीरी सेव …..

1.

उन्नाव रेप पीड़िता को दिल्ली में नहीं मिल रहा मकान.

सिटी पोस्ट लाइव : अपने समाज में बलात्कारी से ज्यादा दोषी बलात्कार की शिकार महिलायें मानी जा रही हैं. इसका एक बड़ा उदहारण उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार पीड़िता है.इस पीडिता और उसके परिवार को दिल्ली में कोई किराए पर घर देने को तैयार नहीं है. पीडिता के वकील के अनुसार लड़की के केस की पृष्ठभूमि के बारे में बताए जाने पर मकान मालिक अपना घर किराये पर देने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं.

अदालत ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली महिला आयोग को आदेश जारी किया है कि वह पीड़ित लड़की और उसके परिजनों को दिल्ली में ठहरने का इंतज़ाम करने में मदद करे.अदालत ने दिल्ली महिरा आयोग की अध्यक्ष को पीड़िता के पुनर्वास की देखरेख के लिए एक टीम बनाने को कहा है.पीड़ित लड़की और उसकी मां ने जज के सामने दिल्ली में रहने की इच्छा जताई थी. उनका कहना था कि उन्हें उत्तर प्रदेश लौटने में डर लग रहा है. इस मामले में यूपी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर अभियुक्त हैं.

2.

370 से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में 1 अक्तूबर से सुनवाई.

सिटी पोस्ट लाइव :भारतीय सुप्रीम कोर्ट 1 अक्तूबर से जम्मू कश्मीर को स्पेशल दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को ख़त्म करने के सरकार के फ़ैसले से जुड़ी याचिकाओं की सुनवाई शुरु करेगी.इसके लिए जस्टिस आरवी रमन्ना की अध्यक्षता में पांच जजों की एक बेंच की गठन किया गया है. चीफ़ जस्टिट रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच 28 अगस्त को कह चूका है कि अक्तूबर के पहले सप्ताह के अनुच्छेद 370 को ख़त्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने से जुड़े सभी याचिकाओं को सुना जाएगा.गौरतलब है कि भारतीय सरकार ने पांच अगस्त को प्रेसिडेन्शि ऑर्डर के तहत जम्मू कश्मीर को दिया गया स्पेशल दर्जा ख़त्म करने का ऐलान किया था.

3..

कश्मीरी सेव का दाम बढ़ाने की तैयारी.

सिटी पोस्ट लाइव :जम्मू कश्मीर सरकार कश्मीर में सेब उगाने वालों को लाभ पहुंचाने के लिए सेव के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है.सेब खरीदने वाली एजेंसी नैफ़ेड ने ए, बी और सी ग्रेड के सेबों के लिए क्रमश: 54, 38 और 15.75 रुपये प्रति किलो रेट तय किया है.जम्मू कश्मीर में चार खरीद केंद्र बनाए गए हैं जहां पर हॉर्टिकल्चर मार्केंटिंग एंड प्लानिंग डिपार्टमेंट पंजीकरण और ग्रेडिंग के काम में नैफ़ेड की मदद कर रहा है.

4.

ओवैसी ने योगी आदित्यनाथ पर साधा निशाना.

सिटी पोस्ट लाइव : एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवौसी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर उनके उस बयान को लेकर निशाना साधा है जिसमें योगी ने कहा था कि भारत की अर्थव्यस्था को कमज़ोर करने के लिए मुग़ल और ब्रितानी ज़िम्मेदार थे.असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जहांगीर और औरंगज़ेब के काल में अर्थव्यवस्था और मज़बूत हुई थी. उन्होंने कहा कि “योगी आदित्यनाथ ने फिर साबित किया है उन्हें किसी बात का कोई ज्ञान नहीं. वह क़िस्मत से देश के सबसे बड़े राज्य के सीएम बन गए हैं. अगर सीएम ने इतिहास और अर्थशास्त्र पढ़े होते तो उन्हें मालूम होता कि मुग़ल काल में जब जहांगीर का राज था, तब भारत का दुनिया की जीडीपी में 25 फ़ीसदी का योगदान था.

एक अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्री का हवाला देते हुए ओवैसी ने कहा कि यह सिलसिला औरंगज़ेब के समय तक चला. औरंगज़ेब के काल मे भारत की अर्थव्यवस्था चीन से भी आगे चली गई.गौरतलब है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुंबई में वर्ल्ड हिंदू इकनॉमिक फोरम-2019 के उद्‌घाटन सत्र के दौरान कहा था कि मुगल काल शुरू होने से पहले विश्व व्यापार में भारत की भागीदारी एक तिहाई से ज्यादा यानी 36 फीसदी के करीब थी और भारत में अंग्रेजों के आगमन तक यह घटकर 20 फीसदी रह गई.

5.

सीरिया ने अमरीका और तुर्की को दी चेतावनी

सिटी पोस्ट लाइव ; सीरिया ने अमरीका और तुर्की को चेतावनी देते हुए कहा है कि तुरंत उसके इलाक़े से अपनी सेनाओं को हटाएं वरना जवाबी कार्रवाई झेलने के लिए तैयार रहें.संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल मौलेम ने कहा कि अमरीका और तुर्की, सीरिया के उत्तरी हिस्से में अवैध उपस्थिति बनाए हुए हैं.उन्होंने इसे संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन बताया और कहा कि अगर अमरीका और तुर्की अपनी सेनाएं नहीं हटाते हैं तो सीरिया को जवाबी कार्रवाई का पूरा अधिकार होगा.सीरिया में क़रीब एक हज़ार अमरीकी सैनिक अभी भी कुर्द बलों के समर्थन में मौजूद हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.