City Post Live
NEWS 24x7

बिहटा में अवैध खनन करके लौट रहे पोकलेन मशीन की चपेट में आने से किसान मजदूर की हुई मौत

पोकलेन मशीन पर मामल दर्ज करने को लेकर पुलिस और परिजनों में हुई नोकझोंक

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : एक तरफ जहां राज्य सरकार ने 1 मई से पूरे प्रदेश में बालू खनन पर रोक लगा रखी है, इसके बावजूद भी बालू माफिया अवैध तरीके से बालू का खनन करते आ रहे हैं, वहीं अवैध खनन को लेकर दबने से या अन्य घटनाओं से कई लोगों की मौत भी होते आ रही है. एक बार फिर राजधानी पटना से सटे बिहटा थानाक्षेत्र के अमनाबाद बालू घाट के पास अहले सुबह अवैध खनन में लगे एक पोकलेन मशीन से दबने के कारण एक मजदूर किसान की मौत हो गई। इधर मौत की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे मृतक के परिजन एवं गांव के लोगो ने शव की पहचान की। वहीं मृतक व्यक्ति की पहचान अमनाबाद बिंद टोली निवासी 50वर्षीय बुधन महतो के रूप में हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार बुधन महतो अपने घर से अहले सुबह शौच के लिए खेत के तरफ निकला था इसी दौरान अवैध खनन करके लौट रहा पोकलेन मशीन की चपेट में आने से बुधन महतो की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। वहीं मौत के बाद पोकलेन मशीन और ड्राइवर दोनों को लेकर भागने का प्रयास किया लेकिन गांव के लोगों ने मशीन को पथलोटिया गांव के पास पकड़ लिया ।इधर घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर बिहटा पुलिस पहुँची और पोकलेन मशीन की पहचान कड़ते हुए अपने कब्जे में लेली। हालांकि मुआवजा एवं पोकलेन मशीन पर मामला दर्ज को लेकर परिजनों ने अब तक पुलिस को शव को नहीं सौंपा है जिसके कारण अब अब तक पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है फिलहाल पुलिस लोगों को समझाने में जुटी हुई है।

वहीं स्थानीय लोगों के मुताबिक गांव में 40 से ऊपर पोकलेन मशीन है और हमेशा रात के अंधेरे में अवैध खान करने के लिए सभी पोकलेन मशीन अन्य घाटों पर जाती है तो वही सुबह होते ही सभी पोकलेन मशीन खनन करने के बाद लौट जाती है इसी कारण आए दिन हादसे भी होते हैं लोगों ने स्थानीय प्रशासन को भी आरोप लगाया कि उनके देखरेख में अवैध खनन किया जाता है। वही मृतक के परिजन रामानुज महतो एवं अभिनव कुमार ने बताया कि अमनाबाद बालू घाट से होते हुए भोजपुर तक पिछले कई दिनों से रातों में पोकलेन मशीन से अवैध खनन किया जा रहा और अहले सुबह होते ही पोकलेन मशीन घाट से निकलने की होड़ में रहती है जिसके कारण आए दिन हादसे भी होते हैं अगर कोई व्यक्ति बच गया।

उन्होंने यह भी बताया कि बुधन मौत तो अपने घर से खेत की ओर सोच लेने के लिए थे इसी दौरान रात के अंधेरे में बिना लाइट के जा रहे पोकलेन मशीन की चपेट में आने से उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। वहीं परिजनों का मांग है कि पुलिस पोकलेन मशीन को कब्जे में लेकर उस में मामला दर्ज करें तभी शव को उठाने देंगे और पोस्टमार्टम होगा। वही इस संबंध में बिहटा थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा ने बताया कि थाना क्षेत्र के अमनाबाद बालू घाट पर अहले सुबह सूचना मिली कि पोकलेन मशीन से दबने से एक मजदूर की मौत हो गई। जिसके बाद घटनास्थल पर पुलिस पहुंची है और आगे की कार्रवाई करने में जुटी हुई है फिलहाल मृतक के परिजनों की तरफ से लिखित आवेदन नहीं आई है आवेदन आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पटना से निशांत कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.