City Post Live
NEWS 24x7

सावधान! बदल गए हैं कोरोना वायरस के लक्षण, जानिए कैसे पहचाने कोरोना.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सावधान! बदल गए हैं कोरोना वायरस के लक्षण, जानिए कैसे पहचाने कोरोना.

सिटी पोस्ट लाइव :अबतक लोग यहीं मानकर चल रहे हैं कि  सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ, तेज बुखार और जुकाम जैसे लक्षण दिखने पर कोरोना के संक्रमण का खतरा होता है.ये लक्ष्ण दिखे तभी कोरोना की जांच करवाने की जरूरत है. लेकिन ये सच नहीं है.कोरोना ने अपने लक्ष्ण बदल दिए हैं.दुनियाभर के देशों में हुए रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस (coronavirus) ने अपना रूप रंग बदल लिया है. शनिवार को दिल्ली में कोरोना के 186 नए मामले सामने आए. डराने वाली बात ये है कि इन सभी मे कोरोना के लक्षण नहीं थे. इन सभी को पता ही नहीं था की उन्हें कोरोना है, वो कोरोना वायरस को लेकर घूम रहे थे. कोरोना के लक्षण अब इस तरह बदल रहे हैं कि लोग अब समझ नहीं पा रहे हैं. दुनियाभर में हुए रिसर्च के मुताबिक पुराने लक्षण में तेज बुखार होता है ..तो नए लक्षण में पैरों में घाव के मामले भी सामने आ रहे हैं. पुराने लक्षण में सूखी खांसी आती है लेकिन अब पेट में दर्द, पुराने लक्षण में गले में दर्द तो नए लक्षण में स्वाद नहीं आना शामिल है. पुराने लक्षण में सांस में तकलीफ तो नए लक्षण में लगातार सिरदर्द, पुराने लक्षण में सीने में दर्द जबकि नए लक्षण में ब्रेन स्ट्रोक तक की बात कही गई है.

कोरोना महामारी की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसके लक्षणों पर जो एडवाइजरी जारी की थी उसके अनुसार  बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, सीने में तेज दर्द, चेहरा या होंठ नीला पड़ना, संक्रमण के लक्षण थे. लेकिन पिछले 4 महीने में जो मामले सामने आए उसमें कई और लक्षण शामिल हो गए हैं. जाहिर है इन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. ‘कोरोना’ संक्रमण के नए ‘लक्षण’ -पैर में गहरा घाव, अंगूठे में जामुनी रंग के घाव के साथ खुजली और अकड़न.

 यूरोपे के देशों में कोरोना के कई मरीज़ों के पेट में दर्द, उल्टी और डायरिया जैसे लक्षण दिखे हैं. स्वाद महसूस ना होना और खुशबू को ना सूंघ पाना,  लगातार सिरदर्द के साथ दिमाग में सूजन और दिमागी दौरे पड़ना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.