City Post Live
NEWS 24x7

26 मार्च को होंगे 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, अधिसूचना जारी

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

26 मार्च को होंगे 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, अधिसूचना जारी

सिटी पोस्ट लाइव: राज्यसभा में 17 राज्यों के 55 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. उससे पहले ही इन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने है. जिसे लेकर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है.

चुनावों के लिए मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होंगे. तो वही मतदान के बाद मतों की गिनती शाम 4 बजे के बाद होगी. बता दे की, इस साल अप्रैल में राज्यसभा की 51 सीटें खाली हो रही हैं. इसके अलावा जून महीने में 5 सीटें, जुलाई में 1 और नवंबर में 11 सीटें खाली होंगी. जिसके बाद इस साल होने वाले राज्यसभा की 73 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे.

ये भी पढ़े :तेजस्वी यादव ने साधा विपक्षी पार्टी पर निशाना, कहा – डबल इंजन सरकार की बेरोज़गारी हटाने की कोई योजना नहीं

अगर बहुमत की बात करें तो, राज्य में बीजेपी की सरकार है, इसलिए ज्यादातर सीटें बीजेपी के खाते में ही जाएंगी. और यहां सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी का हो सकता है. कई जगहों पर हुए हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों का साफ-साफ असर राज्यसभा चुनाव पर भी पड़ेगा. राज्य विधानसभाओं का अंकगणित करें तो इस बार बीजेपी के खिलाफ जा रहा है. आंकड़ों से साफ है कि बीजेपी अपने सदस्यों की संख्या में इजाफा नहीं कर पाएगी. जिससे राज्यसभा में बीजेपी बहुमत से दूर ही रहेगी. जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की सदस्य संख्या बढ़ेगी.

देखा जाए तो, दूसरी तरफ, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की स्थिति 245 सदस्यीय राज्यसभा में सुधरेगी. इस समय बीजेपी के राज्यसभा में 83, और कांग्रेस के 46 सदस्य हैं. समीकरण के हिसाब से देखा जाए तो, राज्यसभा में बीजेपी की संख्या 83 के आसपास बनी रहेगी और सदन में बहुमत आस फिलहाल पूरी नहीं हो पाएगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.