City Post Live
NEWS 24x7

बिहार पुलिस ने वीआईपी सुरक्षा में लगे 150 बॉडीगार्ड वापस लिए, रेंज आईजी कर रहे मॉनीटरिंग

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार पुलिस ने वीआईपी सुरक्षा में लगे 150 बॉडीगार्ड वापस लिए, रेंज आईजी कर रहे मॉनीटरिंग

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार पुलिस ने एक बड़ा फैसला लेते हुए वीआईपी सुरक्षा के नाम पर तैनात 150 बॉडीगार्ड को उनकी ड्यूटी से तत्काल हटा लिया गया है. इतना ही नहीं रेंज आईजी इसकी लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं, साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में इसकी समीक्षा के लिए कमिटी भी बनी है. दरअसल बिहार पुलिस ने यह कार्रवाई अंगरक्षकों की आड़ में हुई कई घटनाओं और पुलिस बल की संख्या में कमी की समीक्षा के बाद किया है. इस कार्रवाई से अंगरक्षकों वाले वीआईपी लोगों में खलबली मच गई है. जो सिर्फ दिखावे के लिए बॉडीगार्ड लेकर घूमते हैं.

हालांकि पुलिस मुख्यालय के आदेश के तहत दो तरह के बॉडीगार्ड्स हटाए गए हैं. पहला जो गृह विभाग के मापदंडों से अलग ड्यूटी पर तैनात थे, जबकि दूसरे में वैसे वीआईपी के नाम शामिल हैं जिन्हें सुरक्षा तो मिलनी है पर तय संख्या से ज्यादा बॉडीगार्ड प्रतिनियुक्त हैं. पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद बॉडीगार्ड की प्रतिनियुक्ति की समीक्षा सभी जिलों में लगातार जारी है. बता दें सुरक्षा दो तरह के मुहैया कराए जाते हैं, पहला वैसे लोग को उंचे पद पर हो, दूसरे जिन्हें सच में जान का खतरा होता है. लेकिन बिहार में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जरुरत से ज्यादा सुरक्षा गार्ड मुहैया कराये गए हैं.

ऐसे में वे लोग वंचित रह जाते हैं जिन्हें सच में अंगरक्षकों की जरुरत है. गौरतलब है कि इस कार्रवाई से दिखावे के लिए बॉडीगार्ड लेकर घुमने वाले लोगों को झटका लगा है. जाहिर है 2017 में गृह विभाग ने संकल्प जारी किया था. इसके मुताबिक, किसी व्यक्ति को बॉडीगार्ड तभी दिया जाएगा जब उनकी जान को खतरा हो. इसका आंकलन आईजी (सिक्यूरिटी) की अध्यक्षता में बनी कमेटी करती है. यदि किसी व्यक्ति को दिक्कत या आपत्ति  हो तो वे केन्द्रीय सुरक्षा समिति के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.