City Post Live
NEWS 24x7

इंडिया में यहाँ मिलते हैं 442 रुपये में 2 केले और 1700 रुपये में 2 अंडे

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

इंडिया में यहाँ मिलते हैं 442 रुपये में 2 केले और 1700 रुपये में 2 अंडे

सिटी पोस्ट लाइव : अगर आप पहलीबार किसी फाइव स्टार होटल में ठहरने जा रहे हैं या फिर ठहरने की सोंच रहे हैं तो सावधान हो जाइए. यहाँ आपसे  दो केले के लिए 442.50 रुपये और 2 उबले अंडे के 1,700 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं.हाल में अभिनेता राहुल बोस ने अपने ट्विटर पर एक विडियो पोस्ट करके बताया कि चंडीगढ़ के जे डब्ल्यू मैरियट होटल ने उन्हें दो केले के बदले 442.50 रुपये का बिल थमा दिया गया.अभी इस पर ट्विटरबाजी थमी नहीं थी कि इतने में लेखक कार्तिक धर का एक ट्वीट आ गया, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि मुंबई के फोर सीजन होटल ने उनसे 2 उबले अंडे के 1,700 रुपये वसूले थे. कार्तिक ने बिल का फोटो भी पोस्ट किया था.

442.50 रुपये के केले और 1,700 रुपये के दो उबले अंडे को लेकर ट्विटर पर जमकर हंगामा हुआ. इसके मूल में सिर्फ एक सवाल था कि आखिर ठेले पर 40 से 60 रुपये दर्जन मिलने वाले केले या 8 रुपये में मिलने वाले एक उबले अंडे की कोई इतनी कीमत कैसे वसूल सकता है?

फेडरेशन ऑफ होटल ऐंड रेस्ट्रॉन्ट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) ने दोनों होटलों का बचाव करते हुए बताया, ‘होटल और किराने की दुकान में अंतर है. हम फल या सब्जी नहीं बेचते. होटल अकोमोडेशन और रेस्ट्रॉन्ट सर्विस मुहैया कराते हैं. सरकार भी इसे सर्विस मानते हुए हमसे 18 पर्सेंट जीएसटी लेती है.’ असोसिएशन का पक्ष था कि आप किसी रिटेल स्टोर से केले बाजार भाव पर खरीद सकते हैं. हालांकि, जब आप किसी होटल में केले या अंडे का ऑर्डर देते हैं तो आपको सिर्फ फूड ही नहीं बल्कि उसके साथ सर्विस, क्वॉलिटी, प्लेट, कटलरी, कुछ कॉप्लिमेंट्री आइटम्स, साफ फल, एक खुशनुमा माहौल और लग्जरी मुहैया कराई जाती है, जिसकी अपनी लागत होती है.

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान को फाइव स्टार होटलों का ये तर्क पसंद नहीं आ रहा है. उन्होंने इसे अनुचित व्यापार का मामला बताते हुए जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे मामलों पर नकेल कसने के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत सरकार नियम बनाएगी.सबसे बड़ा सवाल- तो क्या अब आगे से फाइव स्टार होटल दो उबले अण्डों के लिए अपने ग्राहकों से 17 00  और दो केलों के लिए 450 रुपये नहीं वसूलेगें. वैसे कानून के अनुसार होटल ग्राहकों से वैट के अलावा अलग से सर्विस टैक्स भी नहीं वसूल सकते लेकिन हर रेस्टोरेंट और होटल खुल्लेयम सर्विस टैक्स अलग से वसूल रहे हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.