City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही स्थगित

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही स्थगित

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है. कोसी और सीमांचल क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से स्थिति और भी विकराल हो गई है. इतना ही नहीं बारिश ने अब रेल यातायात को भी बाधित कर दिया है. बाढ़ के कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई है. समस्तीपुर रेल प्रशासन के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, समस्तीपुर रेलमंडल के हायाघाट स्टेशन के पास पुल नंबर 16 पर बाढ़ का पानी आ गया है. इस वजह से आधा दर्जन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि छह ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए हैं.

समस्तीपुर जिले में बूढ़ी गंडक, करेह, बागमती  कहर बरपा रही है. यह तीनों नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कल्याणपुर प्रखंड के करीब आधा दर्जन गांव बाढ़ के चपेट में है. हजारों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई है. विथान प्रखंड के भी कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. वहीं, बूढ़ी गंडक के लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण निचले इलाके में फंसे करीब 300 से अधिक परिवारों ने बांध पर शरण ले रखी है. बिहार के बाढ़ग्रस्त 12 जिलों में 42 राहत शिविर में करीब 22400 लोग शरण लिए हुए हैं जबकि पीड़ितों के लिए 835 कम्युनिटी किचन में खाना बन रहा है. वहीं, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 26 कंपनियां बाढ़ पीड़ितों के राहत और बचाव में जुटी हुई हैं.

गौरतलब है कि बिहार एकलौता ऐसा राज्य है जहां बाढ़ और सूखाड़ की दोहरी मार एकसाथ झेलता है. हालांकि इसे लेकर बिहार सरकार सचेत है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बाढ़ और सुखाड़ को लेकर समीक्षा बैठक बुलायी जिसमें सभी विभागों के मंत्री, सचिव और सभी जिलों के डीएम शामिल हुए. आपको बता दें कि बैठक में सभी जिलाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ा गया. बैठक में सभी विभागों के मंत्री भी मौजूद रहे.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.