City Post Live
NEWS 24x7

देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें-खतरे में कर्नाटक सरकार,JDU के साथ RJD, रामचंद्र पासवान

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें-खतरे में कर्नाटक सरकार,JDU के साथ RJD, रामचंद्र पासवान

1.

कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) गठबंधन सरकार को बचाने की आख़िरी कोशिश भी नाकाम होती दिख रही है. जेडीएस और कांग्रेस के आला नेतृत्व ने मुख्यमंत्री बदलने की पेशकश की लेकिन बाग़ी विधायकों ने इसे भी अस्वीकार कर दिया है.जेडीएस मुख्यमंत्री का पद कांग्रेस को भी देने के लिए तैयार हो गई लेकिन फिर भी बात नहीं बनी. बाग़ी विधायकों ने साफ़ कर दिया है कि वो मुख्यमंत्री बदलने के फ़ैसले के बाद भी साथ आने को राज़ी नहीं हैं.जाहिर है कांग्रेस-जेडीएस सरकार अंतिम सांस ले रही है.

2.

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है.यूपी के सोनभद्र में हुए नरसंहार को लेकर प्रियंका गांधी ने जिस तरह योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला, उससे पार्टी नेताओं को उनमें इंदिरा गांधी की झलक दिखने लगी है. प्रियंका के इस तेवर से प्रभावित पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार सुबह कई सिलसिलेवार ट्वीट किए. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि प्रियंका ने उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद दिला दी. जिस तरह बेलछी मामले के दौरान इंदिरा गांधी हाथी पर सवार होकर पहुंची थीं, उसी तरह से प्रियंका सोनभद्र में पहुँचीं.शत्रु ने कहा कि अब प्रियंका को पार्टी सुप्रीमो की जिम्मेदारी संभाल लेनी चाहिए.

3.

रविवार को दरभंगा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी की अकेले में आधे घंटे की मुलाकात के बाद अटकलों का बाज़ार गरम है.ये चर्चा जोर पकड़ रही है कि आरजेडी के कई विधायक जेडीयू के संपर्क में है और वे कभी भी पाला बदल सकते हैं.लेकिन आरजेडी नेता और पूर्व सीएम राबड़ी देबी इसे अफवाह बता रही हैं.आरजेडी नेता भाई बिरेन्द्र ने ये कहकर नए राजनीतिक समीकरण का संकेत दे दिया है कि नीतीश कुमार RJD के दुश्मन नहीं हैं भविष्य में उनके साथ भी तालमेल हो सकता है.महागठबंधन के नेता हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने भी कहा कि राजनीति संभावनाओं का खेल है, राजनीति में कुछ भी संभव है.

4.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई व समस्‍तीपुर के लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान का पार्थव शरीर सोमवार को पटना लाया गया. एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं की मौजूदगी के बीच शव को लोजपा कार्यालय लाया गया. दिन के 11 से तीन बजे पार्थिव शरीर को लोजपा के प्रदेश कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया .वहां से तीन बजे दीघाघाट के लिए शवयात्रा निकली.आज उनका अंतिम संस्कार पटना के दीघा घाट पर किया जाएगा. रविवार को ही सीएम नीतीश कुमार दिवंगत रामचंद्र पासवान का अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ करने की घोषणा कर चुके हैं.

5.

करगिल और लद्दाख पर्यटन उत्सव कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रविवार को कहा कि यहां के लड़के अपने लोगों को बेवजह मार रहे हैं.मलिक ने ‘यहां के लड़कों से पूछा कि वो क्यों वेवजह सुरक्षाकर्मियों को मार रहे हैं.उन्होंने कहा कि आपको उन्हें मारना चाहिए जो प्रदेश को लूट रहे हैं. मालिक पहले भी भ्रष्टाचार को जम्मू कश्मीर की सबसे बड़ी समस्या बता चुके हैं. उन्होंने कहा कि अगर उनका बस चले तो भ्रष्ट नौकरशाहों को जेल भेजकर उनकी सारी संपत्ति जब्त कर लेते.

6.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि ऐसे समय में जब 90 प्रतिशत चुनावी फ़ंड किसी एक पार्टी को मिल रहे हों तो चुनावों के लिए सरकारी फ़ंडिंग के बारे में विचार किया जाना चाहिए.सीपीआई के नेता इंद्रजीत गुप्ता के जन्मशताब्दी समारोह में रविवार को उन्होंने कहा कि इंद्रजीत गुप्ता की अगुवाई में बनी एक संसदीय कमिटी की उस रिपोर्ट में राजनीतिक पार्टियों को सरकारी फंड मुहैया कराने का सुझाव दिया गया था.उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियों को सरकारी फंड मुहैया कराया जाना चाहिए तभी सबको समान अवसर मिल सकेगा.

7.

बड़े लेनदेन के लिए जल्द ही आधार का सत्यापन अनिवार्य किया जाने वाला है.प्रस्तावित वित्त विधेयक में सरकार अब ऐसे प्रावधान करने जा रही है कि अगर आपने लेन-देन की अपनी सालाना सीमा को पार किया तो इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी देना होगा.अभी एक तय सीमा से अधिक के लेन-देन पर सिर्फ़ पैन कार्ड की सूचनाएं साझा करनी होती थीं.ऐसा माना जा रहा है कि सालाना 20 से 25 लाख रुपए की निकासी या जमा किए जाने पर बायोमेट्रिक सत्यापन या ओटीपी को अनिवार्य बनाया जाएगा.ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि बहुत से जमाकर्ता फ़र्ज़ी पैन नंबर दे देते हैं जिससे लेन-देन को ट्रैक कर पाना मुश्किल हो जाता है.

8.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान तीन दिवसीय अमरीकी यात्रा पर हैं. उन्होंने अमरीका में चंद घंटों पहले वॉशिगटन डीसी के कैपिटल वन एरिना में पाकिस्तानी मूल के लोगों को संबोधित किया.इमरान ख़ान को सुनने के लिए क़रीब 30 हजार लोग वहां मौजूद थे. इमरान ख़ान ने कहा कि हम विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों पर गर्व करते हैं.उन्होंने कहा कि वो यहां अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ नये पाकिस्तान का खाका साझा करने आए हैं. आज इमरान ख़ान अमरीकी राष्ट्रपति से व्हाईट हाउस के ओवल दफ़्तर में मुलाक़ात करेंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.