City Post Live
NEWS 24x7

हार के बाद मोदी सरकार कर सकती है किसानों के लिए कर्जमाफ़ी का बड़ा एलान

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

हार के बाद मोदी सरकार कर सकती है किसानों के लिए कर्जमाफ़ी का बड़ा एलान

सिटी पोस्ट लाइव  :पांच हिंदी भाषी राज्यों के चुनाव में मुंह की खाने के बाद मोदी सरकार डैमेज कण्ट्रोल में जुट गई है.कल बीजेपी हार पर मंथन करने जा रही है. मोदी सरकार अब किसानों के लिए बड़े ऐलान की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत में किसान कर्जमाफी के वादे ने बड़ी भूमिका निभाई है. सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के अनुसार  मोदी सरकार बहुत जल्द देश में किसानों के लिए एक बड़ी कर्जमाफी का ऐलान कर सकती है.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों में किसानों की नाराजगी खुलकर देखने को मिली थी. खासकर ग्रामीण इलाकों में वोटर मोदी सरकार से काफी नाराज थे. S/SC एक्ट को लेकर भी सवर्ण काफी नाराज थे. मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को अपने पाले में करने के लिए किसानों की कर्ज माफ़ी का एलान कर सकती है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेसी नेताओं ने प्रचार के दौरान किसानों के कर्जमाफी की कसम खाई थी. गंगाजल के साथ राज्य में कांग्रेस सरकार बनने पर किसानों की कर्जमाफी की कसम खाई थी. माना जा रहा है कि किसानों का कर्जा माफ करने के कांग्रेस के वादे ने उसकी जीत में बड़ी भूमिका निभाई है.अब मोदी सरकार उन नाराज किसानों को अपने पाले में लाने के लिए एडी चोटी का जोर तो लगाएगी ही साथ ही सरकारी खजाना भी दिल खोलकर लुटाने की तैयारी में है.

गौरतलब है कि 2009 के लोक सभा चुनाव में यूपीए सरकार ने किसान कर्जमाफी के जरिए जीत हासिल की थी. 2008 में हुई 52,000 करोड़ रुपये की कर्जमाफी के जरिए देश में एक बार फिर यूपीए सरकार बनी थी. हालांकि पांच साल बाद 2014 के हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार और ग्रामीण इलाकों को विकास के रास्ते से जोड़ने के मुद्दे पर सत्ता कांग्रेस से छीन ली. बीजेपी सरकार ने यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस समेत विपक्ष को रोकने के लिए किसान कर्जमाफी को मुद्दा बनाया. फिर क्या था  कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु समेत सभी राज्यों में किसान कर्जमाफी को चुनाव जीतने का एक बड़ा जरिया बना लिया गया.

अब बीजेपी फिर से लोक सभा चुनाव जीतने के लिए  किसान कर्जमाफी को सबसे बड़ा हथकंडा बनायेगी. देश के ग्रामीण इलाकों में मोदी लहर के साथ सत्ता पर काबिज होनेवाली बीजेपी सरकार  कर्जमाफी का पहला टेस्ट उत्तर प्रदेश के चुनावों में कर चुकी है. यूपी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद सरकार बनने पर किसान कर्जमाफी का ऐलान किया था. इसका असर चुनाव नतीजों पर दिखा और यूपी में पूर्ण बहुमत वाली बीजेपी सरकार बन गई. ऐसे में मन जा रहा है कि एकबार फिर से केंद्र की सत्ता में आने के लिए बीजेपी पुरे देश के किसानों के लिए कर्ज माफ़ी का एलान कर सकती है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.