City Post Live
NEWS 24x7

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

सिटी पोस्ट लाइव, साहेबगंज: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षात्मक बैठक की। साहेबगंज के नए परिसदन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में रघुवर दास ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में संस्थागत प्रसव, 108 एम्बुलेंस सेवा की समीक्षा की। सिविल सर्जन ने बताया कि 12 एम्बुलेंस आना था जिला में जिसमें 10 प्राप्त हो चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जनजाति बहुल गांवों में जनकल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उपायुक्त साहेबगंज को ज्यादा से ज्यादा महिला स्वंय सहायता समूहों का गठन करने का निदेश दिया। आदिवासी बहुल इलाकों के विकास पर विशेष कार्य योजना बनाने का निदेश दिया। मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग की समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता विद्युत को निदेश दिया कि साहेबगंज जिले के प्रत्येक घर में बिजली 30 दिसम्बर तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए आर्गेनिक क्लस्टर का जगह चिन्हित करने का निदेश दिया है। झारखण्ड में आज किसानों के अंदर उत्साह है, कृषि वैज्ञानिक की सहायता जिले में उपलब्ध कराकर किसानों को उन्नत कृषि के लिए प्रेरित करने का निदेश दिया। रघुवर दास ने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि लोगों को कृषि व्यवसाय से जोड़कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। साहेबगंज जिले से इजराइल जाने वाले किसान को कृषक नेता के रूप में ग्रामीण क्षेत्र में कृषि के गुर सिखाने हेतु प्रेरित करने को कहा जिससे उन्नत कृषि तकनीक का प्रसार गांव तक हो सके और संताल परगना के कृषक खेतों में पैदावार बढ़ा सकें। रघुवर दास ने बैठक के दौरान डिस्ट्रिक्ट पोल्ट्री सोसाइटी का गठन करने का निदेश दिया। मुर्गीपालन को इससे बढ़ावा मिलेगा। बकरीपालन,डेयरी पालन से भी लोगों को जोड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया। प्रथम चरण में हर प्रखण्ड में दो-दो स्कीम से शुरुआत करने का निदेश दिया। रघुवर दास ने जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेश दिया कि वह महिलाओं के साथ बैठक कर महिलाओं को दुग्ध उत्पादन से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करें। गांव-गांव में दूध सहकारी महिला समिति बनाने का निदेश दिया। मिल्क फेडरेशन सोसाइटी दूध का क्रय करेगी। स्थानीय लोगों को डेरी इंडस्ट्री बनाने का निदेश दिया। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को लागातार प्रखण्ड एवं अंचल के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा करने का निदेश दिया। पदाधिकारियों को रिजल्ट ओरिएंटेड कार्य करने का निदेश दिया। विकास की किरण अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, सभी पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करें। सभी पदाधिकारियों को समाज के लिए कार्य करने का निदेश दिया।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गरीब महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कार्य करने का निदेश दिया । महिलाओं को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने का निदेश दिया है। महिलाएं कृषि, पशुपालन में बेहतर कार्य कर रही है। कौशल विकास के माध्यम से महिलाओं की तरक्की होगी। उन्होंने कहा कि झारक्राफ्ट से कपड़ों की खरीद की जाएगी जिसे जिले के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं को उपलब्ध कराया जाएगा। महिलाएं सिलाई कर, स्कूली बच्चों को पोशाक उपलब्ध कराएंगी तो उनका आर्थिक सुदृढ़ीकरण भी होगा और क्षेत्र का भी विकास होगा। उपायुक्त संदीप कुमार सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि आकांक्षी जिला साहेबगंज में विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने ससमय कार्य सम्पन्न करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर विधायक राजमहल अनंत कुमार ओझा, उप विकास आयुक्त नैंसी सहाय, वन प्रमण्डल पदाधिकारी मनीष तिवारी, परियोजना निदेशक आई टी डी ए बब्लू मुर्मू, अपर समाहर्ता अनमोल कुमार सिंह, निदेशक एन ई पी मंजूरानी स्वांसी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी रामनिवास सिंह, सभी तकनीकी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.