City Post Live
NEWS 24x7

बारिश से किसानों के खिले चेहरे, रोपनी की तैयारी में जुटे किसान

मौसम विभाग का अलर्ट, बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव: “क्या बर्षा जब कृषि सुखाने”, लम्बे इंतज़ार के बाद अब बिहार में मानसून ने अपना रंग दिखाना शुरू किया है. कई जिलों में कल से  बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार  आंधी-पानी वज्रपात के साथ तेज बारिश होने की संभावान है. मौसम विभाग के अनुसार पटना समेत छपरा, नवादा, सीवान, जहानाबाद, मजुफ्फरपुर में तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान  लागों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और सामान्य से ऊपर पहुंच रहे पारे की वजह से  लोकल थंडर स्टॉर्म बन रहा है . पिछले 24 घंटे से राज्यभर में बारिश अच्छी हो रही है. राजधानी की बात करें तो पटना में बूंदाबांदी और फुहार से ही लोगों को संतोष करना पड़ा लेकिन जिलों में झमाझम बारिश होने की खबर आ रही है. यूपी और बिहार के बॉर्डर पर बना लोकल थंडर स्टॉर्म सीवान होते हुए पटना पहुंचा है. लंबे इंतजार के बाद पहली बार राजधानी में मानसून की बारिश हुई है. मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे तक पटना में अच्छी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहा ऊपरी हवा के चक्रवात का असर पहुंचेगा. वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मध्य में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर बिहार पर देखने को मिल रहा है. बुधवार दोपहर से ही पटना में दक्षिण-पश्चिमी हवा चल रही थी. इस कारण यूपी से आ रही पश्चिमी हवा के कारण ही बारिश शुरू हुई. सुबह में चल रही पूर्वी हवा बंगाल के तरफ से नमी ला रही है.पिछले 24 घंटे में बिहार के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है.बक्सर, सासाराम ,नवादा के रजऊली में सबसे अधिक 170 मिमी बारिश हुई है. झंझारपुर में 140, मधुबनी में 80, भभुआ में 70, औरंगाबाद में 110, पूर्वी चंपारण में 60, रोहतास में 60, बिहटा पटना में 60, अरवल में 50, सुपौल में 50, बक्सर में 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया.

देर से ही सही बारिश होने से किसानों के मुरझाये चेहरे  एकबार फिर से खिल गए हैं.जहाँ बारिश के इंतज़ार में रोपनी शुरू नहीं हो पाई थी, अब एक दो दिनों में शुरू हो जायेगी. बक्सर के एक किसान चाची गंगाजला देबी  के अनुसार बारिश होने से उनकी धान की फसल जिसकी बुवाई वो सबसे पहले कर चुकी थीं, अब उसके बचने की संभावना बढ़ गई है .गौरतलब है कि अगले एक दो दिनों में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सूखे को लेकर समीक्षा बैठक करनेवाले हैं. विधान सभा में बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर विपक्ष हंगामा कर चूका है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.