City Post Live
NEWS 24x7

आपके लिए जरुरी खबर : ट्रेन टिकेट भूल गया तो भी कर सकते हैं सफ़र

बोर्डिंग स्टेशन पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को डुप्लीकेट टिकट इश्यू करने का आवेदन देना होगा

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : अक्सर ट्रेन टिकेट भूल जाने पर आप चक्कर में पद जाते हैं कि ट्रेन में कैसे चढ़ें. लेकिन सिटी पोस्ट लाइव आपके लिए एक जरुरी खबर लेकर आया है . टिकट गुम हो जाने के वावजूद आप  यात्रा कर सकते हैं.  इसके लिए बस आपको अपने बोर्डिंग स्टेशन पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को डुप्लीकेट टिकट इश्यू करने का आवेदन देना होगा . आपको अपने आवेदन के साथ आइडेंटिटी कार्ड की फोटोकॉपी भी लगानी होगी. यह प्रॉसेस आपको यात्रा शुरू होने के 24 घटे पहले करना होगी. इंस्पेक्शन के बाद नॉमिनल चार्ज लेकर आपको टिकट इश्यू कर दी जाएगी. ऐसे में यदि आपको ओरिजिनल टिकट मिल जाता है तो आप डुप्लीकेट टिकट की प्रॉसेसिंग फीस वापस लेने के लिए क्लेम कर सकते हैं.

दूसरी खास बात यदि समय से ट्रेन में नहीं चढ़ पाए या फिर अपनी सीट पर नहीं पहुँच पाए तो याद रखिये  स्टेशन और तय टाइम लाइन खत्म होने के बाद टीटीई आपकी सीट आरएसी लिस्ट के किसी यात्री को अलॉट कर सकता है. ट्रेन मिस होने पर आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं. इससे आपको बेस फेयर का 50 फीसद तक अमाउंट रिफंड हो जाएगा. आपकी यात्रा दो सौ किलोमीटर तक की थी तो आपको बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन छूटने के तीन घटे के भीतर आपको टिकिट कैंसिल करनी होगी. यात्र्रा 201 से 500 किलोमीटर है तो छह घटे में अप्लाई कर सकते हैं. वहीं यदि यात्रा 500 किलोमीटर से ज्यादा की है तो 12 घटे में आवेदन कर सकते हैं.

किसी वजह से यदि आपको अपने ओरिजिनल डेस्टिनेशन वाले स्टेशन की बुकिंग नहीं मिल पाई और आपने उसके पहले वाले स्टेशन की बुकिंग करवाई है तो तब भी आप अपने डेस्टिनेशन स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं. ऐसे में टीटीई के जरिए आप जर्नी को एक्सटेंड करवा सकते है. टीटीई एक्सट्रा फेयर लेकर आगे की जर्नी के लिए टिकट इश्यू कर देगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.