City Post Live
NEWS 24x7

बिहार ने नीतीश कुमार के शासन काल में अपनी खोई हुई गरिमा को दुबारा हासिल किया है : मुकेश सहनी

पूरे देश ने माना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का लोहा

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : उपचुनाव 2021 के मद्देनजर वीआईपी पार्टी सुप्रीमो ” सन ऑफ मल्लाह” मुकेश सहनी जी ने तारापुर और कुशेश्वर स्थान इन विधानसभा क्षेत्रों में एनडीए गठबंधन के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार किया, स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी भी इस चुनावी सभा में उपस्थित थे। मुकेश सहनी जी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के विकास का मॉडल की प्रशंसा करते हुए कहा है कि कभी भारत के सबसे पिछड़े राज्यों में शामिल रहा यह राज्य अब पूरे हिंदुस्तान में सुधारों का ‘मॉडल’ बन गया है।

साल 2005 से पहले जो जंगल राज था उस समय में बिहार में लोगों को सरकार से मदद मिलने की कोई आशा नहीं रह गयी थी. दशकों तक बिहार राज्य गरीबी, हिंसा और भ्रष्टाचार के लिये एक कहावत बन गया था लेकिन यह स्थिति वर्ष 2005 में नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने से पहले तक ही थी. ‘नीतीश कुमार जी ने बिहार को भारतीय सुधारों के मॉडल के रूप में बदला । नीतीश कुमार जी ने अपने 40 साल के राजनीतिक करियर में आडंबररहित जीवन और सशक्त नेतृत्व वाली छवि बनाई.

नीतीश कुमार जी के शासन काल में बिहार की तस्वीर बदली है।

नीतीश कुमार जी का सुशासन का फार्मूला ईमानदारी, प्रभावकारी कदमों पर आधारित है. उन्होंने त्वरित अदालतों का गठन किया जिसने तीन सांसदों समेत करीब 66 हजार अपराधियों को सजा दी. नीतीश कुमार  ने सड़कों के निर्माण पर काफी मेहनत की और पांच साल के अंदर करीब 33 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया ।‘सड़कों के इस जाल के साथ बेहतर सुरक्षा की वजह से बिहार की अर्थव्यवस्था वर्ष 2006 से 11 प्रतिशत की वाषिर्क दर से कुलांचे भर रही है. आज बिहार राज्य औद्योगिक पॉवरहाउस कहे जाने वाले गुजरात राज्य के बाद अब भारत में दूसरे नंबर पर है ।

‘मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने आधिकारियों में व्याप्त भ्रष्टाचार को भी निशाना बनाया, जिसने पूरे देश का ध्यान खींचा है। नीतीश कुमार का मानना है कि प्रगति हासिल करने के लिये न्याय का बलिदान नहीं दिया जाना चाहिये और इस मामले में बिहार पूरे देश को एक रास्ता दिखा सकता है ।‘दोहरे अंकों में विकासदर हासिल करना कभी भी नीतीश कुमार जी का लक्ष्य नहीं रहा. जब वह पहली बार वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बने थे तब वह एक ऐसे उम्मीदवार थे जिनके पास केवल एक मुद्दा था बिहार का विकास , साथ ही बिहार में अपराधियों पर लगाम लगाना।

‘अपराधियों से मुकाबला करने के लिये नीतीश कुमार जी ने पुलिसकर्मियों की हजारों खाली सीटों को भरा और कानून को लागू करने में राजनीतिक हस्तक्षेप को समाप्त किया. जैसे ही सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई वैसे ही किसान अपने अनाज, उत्पादों और दूध को बिना किसी भय के बाजार में पहुंचाने लगे. दुकानदार ज्यादा देर तक अपनी दुकानें खोलने लगे हैं और लोग अब देर शाम तक घर से निकलने से नहीं डरते.’

आगे मुकेश सहनी ने कहा कि नीतीश कुमार जी की छात्राओं को साइकिल देने की योजना का देशभर में अनुसरण किया गया और इसने लड़कियों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. बिहार ऐसा पहला राज्य है जिसने लोकसेवा अधिकार कानून पूरी तरह से लागू किया है. उसने कहा कि पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिये नीतीश कुमार जी ने प्रत्येक मंत्री और वरिष्ठ नौकरशाहों से संपत्ति की घोषणा करने के लिये कहा. उन्होंने अवैध संपत्ति अर्जित करने के आरोप का सामना कर रहे एक प्रभावशाली नौकरशाह के घर को ‘प्राथमिक स्कूल’ में बदल दिया गया.

जिसके लिए उनका नाम इतिहास के पन्नो में सबसे ईमानदार एवं पक्षपात नहीं करने वाले मुख्यमंत्रियों में सबसे पहले अंकित किया जाएगा। नीतीश कुमार जी के शासन काल में बिहार के हर जाति मजहब के लोगो का विकास हुआ है। मुकेश सहनी ने कहा कि अगर मैं अपने निषाद समाज की बात करूं तो आज बहुत सारी योजनाएं मछुवारा भाइयों के लिए चलाए जा रहे हैं जैसे कि
river ranching कार्यक्रम : इससे मत्स्य उत्पादन में वृद्धि होगी तथा जीविकोपार्जन हेतु शिकारमाही पर आश्रित मछुआरों के आय में अभिवृद्धि होगी जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा

मछुआरों एवं मत्स्यपालकों के लिए संचालित नाव योजना।
मत्स्यपालकों के लिए संचालित ” फिश ऑन व्हील” योजना।
मछुआरों एवं उनके परिवारों के लिए संचालित बीमा योजना आदि।

मुकेश सहनी जी ने इन सभी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि, ” नयाय के साथ विकास” की विचारधारा पर चलने वाले विकास पुरुष नीतीश कुमार जी के साथ पूरी वीआईपी पार्टी कदम से कदम मिलाकर चल रही है , और बिहार की 12 करोड़ जनता का प्यार, आशिर्वाद, और विश्वास सिर्फ और सिर्फ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के साथ हैं, विपक्ष कितना भी जोड़ लगा ले , लेकिन जनता उनके झांसे में नहीं आने वाली, विधानसभा उपचुनाव में एनडीए सरकार जीत का नया कीर्तिमान स्थापित करेगी। कार्यक्रम में वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति सह पार्टी के अन्य कई नेतागण भी मौजूद रहे।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.