City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना महामारी में गई 2.5 लाख से ज्यादा जानें, CRS में दर्ज आंकड़ा चौंकाने वाला

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना महामारी देश के लिए कितनी बड़ी आफत बनकर आई. ये बात हम सभी जानते ही हैं. लेकिन इस महामारी में कितने लोगों ने जान गंवाई इस बात की जानकारी हमें पूरी तरह से नहीं है. सरकार ने जो आंकड़ा जारी किया है उसके मुताबिक मौत का आंकड़ा 5163 है. लेकिन एक रिपोर्ट सामने आई है, उसके मुताबिक राज्य में कोविड-19 महामारी की शुरुआत से यानी मार्च 2020 से मई 2021 तक सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (CRS) के तहत पिछले वर्षों की तुलना में 2 लाख 51 हजार अधिक मौतें दर्ज की गई हैं. ये आंकड़ा बेहद चौंकाने वाला है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में CRS के तहत दर्ज अत्याधिक मौतों की संख्या कोविड-19 के आधिकारिक आंकड़ों से 48.6 फीसदी ज्यादा है. आंकड़ों के विश्लेषण के लिए महामारी से पहले के समय (जनवरी 2015 से फरवरी 2020) तक के CRS डेटा का औसत निकाला गया था. महामारी की शुरुआत के पहले की चार साल की अवधि (2015-2019) की तुलना में कोविड-19 की शुरुआत के बाद से 2 लाख 51 हजार 53 ‘अधिक मौतें’ हुई थीं. इनमें से 1 लाख 26 हजार ऐसी अधिक मौतें 2021 के शुरुआती पांच महीनों में दर्ज की गई थीं, जबकि, इस अवधि में कोविड-19 से मौत की संख्या 3 हजार 766 थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अनुमान लगाया है कि कोविड-19 मौतों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से दो-तीन गुना ज्यादा हो सकती है. वहीं बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि वे सीआरएस डेटा पर टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन कोविड-19 से संबंधित सभी मौतें डीएम और सिविल सर्जन की तरफ से सत्यापित हैं. जाहिर है बिहार में कोरोना के दौरान हजारों लोगों की मौते हुई. जिनमें कई कोरोना सहित अन्य बीमारियों से भी मौतें हुई हैं. ऐसे में यह रिपोर्ट सरकार की नींद छिनने वाला है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.