City Post Live
NEWS 24x7

पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन COVAXIN का शुरू हुआ ह्यूमन ट्रायल

कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करनेवाला देश का पहला अस्पताल बना बिहार का पटना एम्स .

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की राजधानी का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल पटना एम्स एक नया इतिहास रचने जा रहा है.पटना का एम्स अस्पताल  देश का पहला ऐसा अस्पताल है, जहाँ सबसे पहले कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ह्यूमन  ट्रायल हो रहा है. पटना एम्स में बनी एक्सपर्ट की टीम ने 30 साल के युवक पर वैक्सीन का ट्रायल किया है. उसे हाफ एमएल डोज दिया गया है. वैक्सीन देने के बाद करीब 4 घंटे तक उसे ऑब्जर्वेशन में रखा गया फिर घर भेज दिया गया. 7 दिन के बाद फिर इसी शख्स को बुलाया गया है. बताया जा रहा है कि 14 दिन के बाद फिर इन्हें सेकंड डोज दिया जाएगा. देश में अभी तक ऐसा ट्रायल किसी भी संस्थान में नहीं हुआ है.

पटना एम्स के निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि अब तक 18 लोगों का टेस्ट किया गया था जिनमें से 8 लोगों को डोज दिया जा चुका है. अभी और लोग आने बाकी हैं जिन्हें ये डोज दिया जाएगा.गौरतलब है  कि पटना एम्स में देश में पहली बार कोरोना से जारी जंग को जीतने के लिए ह्यूमैन ट्रायल किया जा रहा है. अभी तक कोरोना वैक्सीन का ऐसा ट्रायल देश के किसी भी संस्थान में नहीं हुआ है.

देश में सबसे पहले ह्यूमन ट्रायल करने के बाद पटना एम्स की उत्साहित एक्सपर्ट की टीम ने आज गुरुवार को 6 और लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया.इस ट्रायल के लिए सोमवार  और मंगलवार को  कुल 18 लोगों का मेडिकल टेस्ट किया गया था. इन्हीं में से बुधवार को  एक पर ट्रायल हुआ और गुरुवार को  छह लोगों पर इसका ट्रायल हुआ है. पटना एम्स में 50 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा.अगर ये ट्रायल सफल रहा तो पटना का एम्स दुनिया भर में कोरोना से जंग लड़ने में सबसे अग्रणी अस्पताल के रूप में याद किया जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.