City Post Live
NEWS 24x7

दरभंगा की बहादुर बेटी की धमक अमेरिका में, इवांका ट्रंप ने जज्बे को किया सलाम

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के दरभंगा की बहादुर बेटी के जज्बे का अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प ने ना केवल जमकर तारीफ की है बल्कि उसके जज्बे को सलाम भी किया है। जाहिर तौर पर, बेहद विपरीत और संकट की घड़ी में, दरभंगा की इस बेटी ने अपनी जांबाजी से विदेश में भी भारत का डंका बजाया है । अपने हौसलों के दम पर उसने अपने गाँव, सूबा और देश का नाम रौशन किया है। कोरोना आपदा के इस वृहत्तर लॉकडाउन के समय में, गुरुग्राम से अपने पिता को साईकिल पर बैठाकर, दरभंगा जिला के कमतौल थाना क्षेत्र के स्थित अपने गाँव सिरहुल्ली पहुंची ज्योति कि चहुंदिश खूब चर्चा और तारीफ हो रही है ।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ट्वीट कर ज्योति की तारीफ की है ।

अपने ट्वीट में इवांका ने कहा है कि 15 साल की ज्योति कुमारी,अपने जख्मी पिता को साईकिल से सात दिनों में 1,200 किमी दूरी तय कर के अपने गाँव ले गई । इवांका ने आगे लिखा कि ज्योति को सहनशक्ति और प्यार की इस वीरगाथा ने भारतीय लोगों और साईकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है । ज्योति पिछले दिनों अपने पिता मोहन पासवान को साईकिल पर बिठाकर करीब 1200 किमी से ज्यादा की दूरी 7 दिन में तय करके गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंच गई थी । इस दौरान, ज्योति ने रोजाना 100 से 150 किमी साईकिल चलाई थी । ज्योति के पिता गुरुग्राम में रिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजा के साथ गुरुग्राम आई थी और फिर पिता की देखभाल के लिए वहीं रुक गई ।

इसी बीच कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप्प पड़ गया । पैसे की बेहद किल्लत और टोंटा हो गया ।खाना और उपचार,दोनों को ग्रहण लगने लगे। ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साईकिल पर वापस गाँव तक का सफर तय करने का फैसला किया । इसके बाद अब भारतीय साईइकिलिंग महासंघ (सीएफआई) ने कहा है कि वह ज्योति को ट्रायल का मौका देगा । सीएफआई के निदेशक वी.एन. सिंह ने कहा कि महासंघ उसे ट्रायल का मौका देगा और अगर वह सीएफआई के मानकों पर थोड़ी भी खरी उतरती हैं, तो उसे विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी ।

सही मायने में ज्योति के इस विराट कारनामे ने मिथिला की महिला के संकल्प और उसकी जीवटता को राष्ट्रीय क्षितिज पर स्थापित किया है । दरभंगा के डाॅ. प्रभात दास फाउण्डेशन के अधिकारियों ने ज्योति के सम्मान में उसके घर पर ही एक कार्यक्रम आयोजित किया ।फाउंडेशन के अधिकारियों ने ज्योति के जज्बे को सलाम करते हुए उसे प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो के साथ-साथ 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर, उसकी हौसला आफजाई की है । इधर ज्योति के इस करिश्मा के मुरीद, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के चर्चित पूर्व सांसद पप्पू यादव भी हुए हैं ।

अखिलेश यादव ने इस बच्ची की वीरता को बेहद खास बताते हुए,तत्काल उसे एक लाख रुपये की मदद की घोषणा की है ।पूर्व सांसद पप्पू यादव ने भी आर्थिक से लेकर हर तरह की मदद की घोषणा की है ।ज्योति ने वह कारनामा कर दिखाया है,जिसपर पूरे देश को नाज है ।पितृ भक्ति और पुत्री कर्तव्य की इस पराकाष्ठा ने ज्योति को देश की महानायिका बना डाला है ।बेशक, अब ज्योति के परिवार के अच्छे दिन आ चुके हैं ।ज्योति ने अपने इस जौहर से देश को कुछ भी कर गुजरने के लिए,संकल्प के महात्म्य को स्थापित किया है ।

सिटी पोस्ट के मैनेजिंग एडिटर मुकेश कुमार सिंह

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.