City Post Live
NEWS 24x7

दूसरे राज्यों से बुधवार को 24 ट्रेन आ रही है बिहार, 30348 लोगों के आने की सूचना : सूचना सचिव

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

दूसरे राज्यों से बुधवार को 24 ट्रेन आ रही है बिहार, 30348 लोगों के आने की सूचना : सूचना सचिव

सिटी पोस्ट लाइव : पटना में मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी जितेन्द्र कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन से उत्पन्न हालात के बाद सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री कोरोना से उत्पन्न हालात के हर पहलूओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और जरुरतमंद को हरसंभव मदद देने का लगातार निर्देश दे रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है कि 7 दिनों के अंदर बिहार के बाहर फंसे लोगों को वापस लाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जाए, एवं स्किल सर्वे के साथ स्किल मैपिंग भी कराई जाए।

सूचना सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर संबंधित विभाग काम कर रहा है। लोगों को बाहर से बिहार लाने के लिए आपदा प्रबंध विभाग ने काम करना शुरु कर दिया है। ट्रेनों के साथ साथ बसों से भी लोगों को वापस लाया जाएगा। नजदीक के राज्यों से बसों से लोगों को वापस लाया जाएगा। जो बिहार में फंसे हैं, उनको भेजने के लिए एसओपी निर्गत किया जा रहा है। विज्ञापन के जरिए भी इसकी जानकारी दी जाएगी।
बिहार के अंदर लोगों के आवाजाही के लिए ट्रेन सेवा शुरु कर दी गई है। इसकी शुरुआत कैमूर से हुई। रोजाना कैमूर से दानापुर होते हुए ट्रेन कटिहार तक जाएगी। इसके लिए कैमूर के डीएम को अधिकृत किया गया है।इसके अलावा आने वाले दिनों में और ट्रेन चलाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पर स्वास्थ्य विभाग कोरोना जाँच की क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। अभी 1900 से 2000 प्रतिदिन टेस्टिंग की क्षमता है, जिसे 10,000 करने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने स्किल सर्वे के साथ स्किल मैपिंग कराने का निर्देश दिया है, जिससे लोगों के स्किल को उद्योग की जरुरतों से मैच कराकर रोजगार मुहैया कराया जा सके।  सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव ने कहा कि आज दूसरे प्रदेशों से प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य को लेकर 21 ट्रेनें बिहार आ रही हैं जनमें 26970 लोग आ रहे हैं। बुधवार को 24 ट्रेनों के आने की सूचना है जनमें 30348 लोगों के आने की सूचना है। अनुपम कुमार ने कहा कि बिहार में ब्लाक स्तर पर 3850 क्वारेंटाईन सेंटर में 1 लाख 54 हजार 2 सौ 9 आवासित हैं। ब्लाक स्तरीय क्वारंटाईन सेंटर में की गई व्यवस्था की दूसरे जगह खुब प्रशंसा हो रही है। बिहार में हाल के दिनों बड़ी संख्या में लोग वापस आ रहे हैं, ऐसे में सरकार की तरफ से ऐसी व्यवस्थाएं की गई हैं, जिससे किसी को कोई परेशानी ना हो।

जिलाधिकारी खुद इसकी मानिटरिंग करते हैं। ब्लाक क्वारंटाईन सेंटर के साथ पंचायत क्वारंटाईन सेंटर भी अपग्रेड किए जाएं। इसके साथ साथ हेल्थ क्वारंटाईन सेंटर में बेड की संख्या बढ़ाई जाए। बिहार में 172 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ तकरीबन 70 हजार लोग उठा रहे हैं। सूचना सचिव ने बताया कि लाँकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के 19 लाख 58 हजार आवेदकों के खाते में मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता के अंतर्गत 1000 रूपये की राशि भेज दी गई है। 1 लॉकडाउन के समय में रोजगार सृजन को लेकर सरकार लगातार काम कर रही है, अब तक 1 करोड़ 77 लाख 40 हजार कार्यदिवस का सृजन किया जा चुका है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर पिछले 24 घंटे में अब तक 19 एफआरआई दर्ज किए गए हैं, 15 गिरफ्तारियां हुई हैं और 1259 वाहन जब्त किए गए है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में कोरोना पाजिटिव केस का आंकड़ा 796 हो गया है। बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 37430 जाँच किए जा चुके हैं, कुल जाँच के 2.1 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। कोरोना से अब तक कुल 383 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक 48 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं। बिहार लौटे प्रवासी लोगों में संक्रमण की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अब तक ऐसे 190 लोग जाँच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.